खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

काम सीखने की ट्रेनिंग, 3 लाख रुपये का लोन, आप भी उठा सकते हैं सरकारी योजना का लाभ

PM Vishwakarma Yojana Full Detail: केंद्र सरकार देश की जनता के लिए विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लेकर आई है। इसके अंतर्गत लाभार्थियों को ट्रेनिंग के साथ-साथ 5% इंटरेस्ट रेट पर 3 लाख रुपये का लोन भी दिया जाएगा। ऐसे में जानिए कि आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं या नहीं।
04:15 PM Mar 10, 2024 IST | Prerna Joshi
PM Vishwakarma Yojana Full Detail
Advertisement

PM Vishwakarma Yojana Full Detail: भारतीय सरकार नागरिकों को लाभ देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। सरकारी योजनाओं के अंतर्गत कहीं किसी लाभार्थी को आर्थिक लाभ मिलता है तो कहीं सब्सिडी, आदि। देशभर में ऐसी कई योजनाएं चल रही हैं जिनमें जुड़कर जनता सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। इनमें से एक 'प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना' है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थियों को आर्थिक लाभ दिए जाते हैं। ऐसे में जानिए कि आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए एलिजिबल हैं या नहीं।

Advertisement

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना या विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना केंद्र सरकार की योजनाओं में से एक है। इसके लिए 13,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड दिए जाने की खबर है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन फ्री है।

इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी और वह कम ब्याज दर पर लोन भी ले पाएंगे। ट्रेनिंग के खत्म होने पर औजार खरीदने के लिए 15 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Advertisement

कौन-कौन उठा सकता है लाभ?

अगर आप सुनार, खिलौना निर्माता, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, नाव निर्माता, लुहार, ताला निर्माता, अस्त्रकार, राजमिस्त्री, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाला, पत्थर तोड़ने वाला, टूलकिट निर्माता, मोची/जूता बनाने वाले कारीगर, फिशिंग नेट निर्माता, आदि हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा और 50 साल से कम होनी चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी सेवा कर रहे लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

पीएम विश्वकर्मा योजना: Eligibility criteria

इस योजना के लिए ये योग्यताएं और शर्तें हैंः

PM विश्वकर्मा योजना का इंटरेस्ट रेट (2024)

इस योजना के अंतर्गत 5% इंटरेस्ट रेट/ब्याज दर तय किया गया है। पहले चरण में लाभार्थी द्वारा एक लाख रुपये का लोन और दूसरे चरण में 2 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

इस योजना के अंतर्गत शुरुआत एंटरप्राइज डेवलपमेंट लोन 1 लाख रुपये तक है, जिसके लिए 18 महीने का समय दिया गया है। वहीं दूसरे चरण में 2 लाख रुपये दिए जाने पर 30 महीने का समय मिलता है।

कैसे करें आवेदन?

इसके लिए दो ऑप्शन हैं। पहला, आवेदक ऑनलाइन https://pmvishwakarma.gov.in पर जाकर रजिस्टर कर सकता है। दूसरा, आवेदक को नजदीकी जनसेवा केंद्र जाना होगा और अपने डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे। इसके बाद उन्हें वेरीफाई किया जाएगा। आखिर में आपकी पात्रता चेक करके सब सही पाए जाने पर आवेदन कर दिया जाता है।

Advertisement
Tags :
PM Vishwakarma Scheme LoanPM Vishwakarma Yojana BenefitsPM Vishwakarma Yojana Details
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement