खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Post Office Schemes: निवेश करने पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, ये हैं 3 खास योजनाएं

Post Office Schemes: अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाए रखने के लिए आप खास योजनाओं को अपना सकते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की तीन खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश कर तगड़ा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।
01:44 PM Aug 07, 2024 IST | Simran Singh
डाकघर की योजनाएं

Post Office Schemes: कल के साथ आज को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखना जरूरी है। भविष्य में आपको किसी तरह की आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े, इसके लिए आज से ही तैयारी कर लें और अपने आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाए रखने के लिए सही जगह निवेश करें। आज के समय में निवेश करने के कई सारे ऑप्शन हैं जिन्हें अपनाकर आप अधिक मुनाफे का फायदा उठा सकते हैं। अगर बिना जोखिम के निवेश करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम को अपना सकते हैं। आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की 3 स्पेशल स्कीम लेकर आए हैं जो 7 प्रतिशत तक गारंटीड रिटर्न मिलेगा, आइए स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Post Office Time Deposit Scheme

डाकघर की ओर से कई खास स्कीम का फायदा दिया जाता है, जिनमें से एक सावधि जमा योजना भी है। टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर आप अच्छा खासा रिटर्न पा सकते हैं। इस स्कीम को राष्ट्रीय बचत समय जमा योजना के नाम से भी जाना जाता है। ये 4 प्रकार की योजना के साथ है जो 1 साल से 5 साल तक अवधि के साथ है। इस योजना में 6.9 प्रतिशत रिटर्न के अलावा 7.0 प्रतिशत, 7.1 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत की ब्याज दरों का फायदा मिलता है। आप इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कितने साल, महीने या दिन के Fixed Deposit करवाने पर ज्यादा फायदा?

Post Office Senior Citizen Savings Scheme

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) का फायदा भी पोस्ट ऑफिस की ओर से दिया जाता है। इस योजना से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक लाभ उठा सकते हैं। इसमें निवेश करने पर सालाना 8.2 प्रतिशत ब्याज दर का फायदा मिलता है। ये योजना न्यूनतम 1 हजार रुपये के निवेश और अधिकतम 30 लाख रुपये तक के निवेश के साथ है। आप इसमें निवेश करके आप भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित रख सकते हैं।

Mahila Samman Savings Certificate

महिला सम्मान बचत पत्र (MSSC) महिलाओं के लिए एक खास योजना है। आर्थिक रूप से खुद को सुरक्षित रखने के लिए महिलाएं इस स्कीम में निवेश कर सकती है। अधिक ब्याज दर, टैक्स बेनिफिट के साथ आने वाली महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में कम से कम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं। जबकि, अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- 3 सरकारी बैंकों में स्पेशल FD स्कीम लॉन्च, निवेश पर बंपर बेनेफिट!

Open in App Tags :
India Post Office Schemeinvestment tipsMahila Samman Savings CertificatePost Office Time DepositsSenior Citizen Savings Scheme