खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

प्राइवेट नौकरीपेशा लाखों कर्मियों को पेंशन देगी सरकार, कैसे और कहां करें अप्लाई?

Private Employed People Pension: प्राइवेट नौकरी कर रहे लोगों को भी सरकार द्वारा पेंशन की सुविधा दी जा रही है। अब लोगों को बुढ़ापे की टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार द्वारा चलाई जा रही नेशनल पेंशन स्कीम यानी एनपीएस में प्राइवेट नौकरी कर रहे लोगों को भी जोड़ा गया है। जानें कैसे उठाएं लाभ?
06:23 PM Apr 04, 2024 IST | Prerna Joshi
Private Employed People Pension
Advertisement

Private Employed People Pension: सरकारी नौकरी कर रहे कर्मचारियों को सरकार द्वारा पेंशन की सुविधा दी जाती है। वहीं, प्राइवेट नौकरी कर रहे लोग बुढ़ापे में होने वाली पैसों की दिक्कत को लेकर पहले से ही काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में, क्या हो अगर प्राइवेट नौकरी करने वालों को भी पेंशन मिले? अब ऐसा मुमकिन है। जानें कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ?

Advertisement

अक्सर प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे लोगों को बुढ़ापे के लिए किसी भी तरह की मदद नहीं मिलती। लोग नौकरी में अपनी पूरी जिंदगी लगा देते हैं लेकिन फिर भी पेंशन जैसी सुविधा से अछूते रहते हैं। इस तरह, 60 साल की उम्र के बाद लोगों को जीवन यापन करने में परेशानियां आती हैं। इस वजह से वह हमेशा परेशान भी नजर आते हैं। लोगों की इस समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है, जिसमें प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों को भी पेंशन की सुविधा मिल सकेगी।

सरकार की यह योजना कौन-सी है?

इस सरकारी योजना का नाम नेशनल पेंशन स्कीम यानी एनपीएस है और यह सरकार की कंट्रीब्यूटरी स्कीम है। इसके अंतर्गत व्यक्ति अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग कर सकता है। हालांकि, इस योजना को पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाया गया था लेकिन अब सभी लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इसका मतलब साफ है कि अब कोई भी व्यक्ति इस योजना में इन्वेस्ट कर सकता है और बुढ़ापे में इस पेंशन का लाभ उठा सकता है।

यह भी पढ़ें: Taxpayers सावधान! अप्रैल की इन तारीखों का रखें ध्यान, वरना लापरवाही पड़ सकती है भारी

Advertisement

किस तरह मिलती है पेंशन और कहां करें आवेदन?

नेशनल पेंशन स्कीम के अंतर्गत नौकरी करने वाले लोग जितना भी इन्वेस्टमेंट करते हैं, उसका 40 फीसदी हिस्सा पेंशन फंड में जाता है। रिटायरमेंट के दौरान एक अच्छी खासी रकम मिलती है और इसके साथ-साथ हर महीने पेंशन का लाभ भी मिलता है। आप जितना इन्वेस्ट करेंगे, उसी हिसाब से पेंशन भी मिलेगी। एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए किसी भी बैंक से संपर्क किया जा सकता है। 18 से 70 साल तक इस योजना में इन्वेस्ट किया जा सकता है।

कैसे खुलेगा अकाउंट?

  1. एनपीएस अकाउंट खुलवाना बेहद आसान है और आप घर बैठे ही अपने पैन और आधार कार्ड से इसे खुलवा सकते हैं।
  2. पेंशन सिस्टम ट्रस्ट की वेबसाइट पर जाएं।
  3. आधार कार्ड से वेरिफिकेशन होने के बाद फॉर्म भरना होगा।
  4. एनपीएस अकाउंट 500 रुपये से खुलवाया जा सकता है। (हालांकि इसके बाद 60 साल तक फंड नहीं निकाला जा सकता)
  5. जल्दी फंड निकालने के लिए टियर-2 के अंतर्गत अकाउंट खुलवाना होगा, जो एक बचत खाते की तरह होगा।
Advertisement
Tags :
Government SchemeNPS Account
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement