चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

टैक्स में छूट समेत 4 बड़े फायदे हैं लड़कियों के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने के, आज ही उठाएं लाभ

Benefits of Buying a Property in a Woman's Name: पुरुषों की जगह अगर लड़कियों व महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदी जाती है, तो उन्हें बैंक और सरकारी योजना के तहत प्राथमिकता मिलती है। इसके अलावा उन्हें वित्तीय लाभ भी होता है। चलिए जानते हैं महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने के फायदे के बारे में।
09:22 AM Jun 07, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Benefits of Buying a Property in a Woman's Name: आज के समय में महिलाएं हर एक फील्ड में अपना दमखम दिखा रही हैं। शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र है, जहां पुरुषों से पीछे महिलाएं हो। हालांकि महिलाओं व लड़कियों को सक्षम बनाने के लिए सरकार भी अपनी योजनाओं के तहत कई तरह के प्रयास करती हैं। सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर व सक्षम बनाने के लिए कई योजना बनाई है। वहीं महिलाएं अगर अपने नाम पर प्रॉपर्टी खरीदती हैं, तो उन्हें पुरुषों के मुकाबले ज्यादा फायदा होता है। उन्हें टैक्स में छूट के साथ-साथ वित्तीय लाभ भी होता है। चलिए जानते हैं लड़कियों व महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने के चार बड़े फायदों के बारे में।

Advertisement

इंटरेस्ट रेट

अगर महिलाएं अपने नाम पर मकान खरीदती हैं, तो उन्हें बैंक से लोन लेने पर पुरुषों के मुकाबले इंटरेस्ट रेट कम देना होता है। ऐसे में हर महीने देने वाली EMI भी कम होती है।

ये भी पढ़ें- IRCTC ने कश्मीर समेत 5 लोकेशंस का निकाला सस्ता टूर, जानें इस पैकेज में क्या-क्या है खास

Advertisement

लोन अप्रूवल

अगर महिलाएं अपने नाम पर मकान या कोई भी नई प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन लेती हैं, तो ये संभावना ज्यादा होती है कि पुरुषों के मुकाबले उन्हें लोन जल्दी मिल जाएगा। इसके अलावा महिलाओं द्वारा बैंक से लोन लेने पर सोने के सिक्के, हॉलीडे कूपन और तरह-तरह के गिफ्ट भी दिए जाते हैं।

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन चार्जेज

प्रॉपर्टी खरीदने के बाद उसका रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। पुरुषों की जगह अगर महिलाएं अपने नाम पर प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन कराती हैं, तो उनके लिए गवर्नमेंट प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन चार्ज पुरुषों के मुकाबले बहुत कम हैं। दिल्ली में कोई महिला अगर अपने नाम पर प्रॉपर्टी खरीदती है, तो उन्हें 2% गवर्नमेंट प्रॉपर्टी चार्ज कम देना पड़ता है। जैसे कि कोई महिला दिल्ली में अपने नाम पर एक करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदती है, तो उनको कम से कम दो लाख रुपये कम देने होते हैं।

सरकारी योजना

गवर्नमेंट हाउसिंग स्कीम यानी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत महिलाएं अगर घर व प्रॉपर्टी खरीदती हैं, तो उन्हें कम इंटरेस्ट रेट देना होता है।

ये भी पढ़ें- IRCTC करा रहा है लेह-लद्दाख की सैर, जानें टूर पैकेज में क्या-क्या है खास

Advertisement
Tags :
Buy Propertyspecial-newsutility news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement