कर्ज में डूबे किसान ने पत्नी की बालियां बेचकर शुरू की 'खेती', एक साल में ऐसे बदली किस्मत!

Success Story: आज ऐसे किसान की सफलता की कहानी आपको बताएंगे जो कभी कर्ज में हुआ करता था। लेकिन आज वो लाखों कमाता है। इस किसान ने अपना काम शुरू करने के लिए अपनी पत्नी की कान की बालियां गिरवी रखी थीं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Punjab farmer Success Story: जीवन में कुछ बड़ा करने के लिए एक सही कदम उठाने की जरूरत होती है। ये सही कदम हर कोई नहीं उठा पाता है, क्योंकि कुछ नया करने के लिए रिस्क लेने की जरूरत पड़ती है। जो इस रिस्क को साइड में रखकर आगे बढ़ता है वो ही कामयाब हो पाता है। आज की सक्सेस स्टोरी में आपके लिए कर्ज में डूबे किसान की कहानी लेकर आए हैं। मानसा जिले के घरांगना के एक छोटे किसान मंजीत सिंह (40) पर कभी 7 लाख रुपये का कर्ज हुआ करता था। इसी बीच उन्होंने एक और रिस्क लेने का फैसला किया, आज वो लाखों कमाते हैं।

मंजीत ने 0.01 बीघा में एक नया काम शुरू करने के लिए अपनी पत्नी की बालियां गिरवी रखी थीं। वर्तमान में मंजीत धान और गेहूं की खेती से जितनी कमाई करते हैं, उससे पांच गुना ज्यादा एक एकड़ से कमाते हैं। सभी खर्चों को कवर करने के बाद अब वह अपनी 5 एकड़ जमीन से सालाना 20 से 25 लाख रुपये कमाते हैं।

ये भी पढ़ें... Success Story: AIR 1 लाने वाले चित्रांग मुर्डिया ने क्यों छोड़ा IIT बॉम्बे? वजह जान हर कोई रह गया हैरान

कैसे शुरू किया सफर?

किसान किसानी करके भी अच्छा पैसा कमा सकता है। मंजीत ने इस बात को साबित करके दिखाया है। मंजीत की सफलता का सफर 2013-14 में शुरू हुआ। उन्होंने इस दौरान प्याज की नर्सरी और मौसमी सब्जियां उगाना शुरू किया। इसमें वो धान और गेहूं के लिए उपयोग किए जाने वाले 90% से ज्यादा पानी की बचत करते हैं। मंजीत ने बताया कि 2013-14 में, मैंने एक 0.01 बीघा (एक मरला) में कई सब्जियों और प्याज की नर्सरी की खेती शुरू की। जिसके लिए उनको 25,000 से 30,000 रुपये की जरूरत थी। लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे, जिसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी की बालियां गिरवी रखने की सोची।

मंजीत ने नर्सरी शुरू करने के एक साल के अंदर ही बालियां छुड़वा लीं। इसके साथ ही परिवार के ऊपर जो बी कर्ज था वो भी चुका दिया गया। आज मंजीत खेती में लगी लागतों को निकाल के हर एकड़ में लगभग 5 लाख रुपये कमाते हैं। आज उनकी 5 एकड़ जमीन में खेती होती है, जिसका नाम हरजोत नर्सरी फार्म, अपने बेटे के नाम पर रखा है। उनके इस काम से इस वक्त लगभग 10 लोगों को रोजगार भी मिल रहा है।

प्याज के बीज की खेती

मंजीत 1.5 एकड़ में प्याज की नर्सरी के पौधे उगाते हैं। जिसे वो पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के किसानों को बेचते हैं। वो प्याज के बीज की खेती करते हैं। उनका कहना है कि प्याज के बीज की किस्म X 1004 वैराइटी लगभग 100 साल पुरानी है, जो अपने स्वाद और रंग के लिए मशहूर है। बीज बनाने के लिए मंजीत 2.5 एकड़ में प्याज उगाते हैं।

एक एकड़ के लिए बीज के रूप में 12 क्विंटल प्याज की जरूरत होती है। जिसकी लागत लगभग 70,000 रुपये है। मजदूरी और स्प्रे जैसे अन्य खर्चों में प्रति एकड़ कुल 1.25 लाख रुपये खर्च करता हूं। हर एकड़ से 2.25 क्विंटल प्याज के बीज का उत्पादन होता है। जिसे वो 2.5 से 3 लाख रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचते हैं, और प्रति एकड़ लगभग 6 लाख रुपये कमा लेते हैं। वह कहते हैं, सभी खर्चों को पूरा करने के बाद वह लगभग 5 लाख रुपये हर एकड़ से कमा लेते हैं।

ये भी पढ़ें... पापा मैं CA बन गई… रोते हुए पिता के गले लगी बेटी, वीडियो शेयर कर बताई जर्नी

 

Open in App
Tags :