चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! क्या आपका भी है PNB में अकाउंट? तो हो सकता है खाता बंद, जानें क्यों?

Punjab National Bank Alert: पंजाब नेशनल बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके मुताबिक कुछ ग्राहकों का बैंक खाता बंद हो सकता है, आइए जानते हैं क्यों?
11:16 AM May 08, 2024 IST | Simran Singh
पंजाब नेशनल बैंक
Advertisement

Punjab National Bank Alert: क्या आपका भी बैंक खाता भारत के सरकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है? अगर हां, तो आपके लिए एक काम की खबर है और इसे नजरअंदाज करना आपको शायद भारी भी पड़ सकता है। दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें उन्होंने कुछ ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा गया है कि कुछ अकाउंट होल्डर्स का बैंक खाता बंद कर दिया जा सकता है। अगर आपका भी पीएनबी में बैंक खाता है, तो आइए जानते हैं कि किन ग्राहकों का अकाउंट बंद हो सकता है?

Advertisement

इन ग्राहकों को बंद हो सकता है बैंक खाता

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट से ग्राहकों को नोटिफिकेशन जारी किया है कि जिन लोगों का खाता बीते 3 सालों से एक्टिव नहीं है वो अकाउंट बंद हो सकता है। पीएनबी के मुताबिक 30 अप्रैल 2024 तक जिस बैंक खाते में पैसे नहीं हैं या फिर कोई खाताधारक बीते 3 साल से खाते का किसी तरह से कोई इस्तेमाल नहीं कर रहा है, तो ऐसे बैंक होल्डर्स का अकाउंट बंद कर दिया जा सकता है।

क्या है वजह?

बीते 3 साल से इनएक्टिव बैंक खाताधारकों के लिए पीएनबी ने अलर्ट जारी किया है। इस कदम को उठाने के पीछे की वजह बैंक खाते के मिसयूज पर रोक लगाना है। अगर आपने भी अपने बैंक अकाउंट में बीते 3 साल से कोई लेन देन नहीं किया है तो आपका खाता भी बंद हो सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Aadhaar Scams से कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट? जानें बचाव के तरीके

ये बैंक खाते नहीं होंगे बंद

पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार उन बैंक खातों को बंद नहीं किया जाएगा जो डीमैट अकाउंट (Demat Account) से लिंक्ड हैं। इसके अलावा 25 साल से कम उम्र के स्टूडेंट बैंक अकाउंट भी बंद नहीं किए जाएंगे। बैंक ने भी जानकारी दी है कि PMSBY/APY/SSY/PMJJBY जैसी योजनाओं से जुड़े बैंक खाते भी बंद नहीं होंगे। हालांकि, पीएनबी ने साफ कर दिया है कि इन बैंक खातों के अलावा अन्य खाते जो 3 साल से एक्टिव नहीं है वो बिना किसी नोटिस के एक महीने में बंद कर दिए जाएंगे।

जरूर कर लें ये काम

अगर आप अपने इनएक्टिव बैंक खाते को एक्टिव करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाना होगा। साथ ही केवाईसी अपडेट भी करवाना होगा। केवाईसी से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज को जमा करवाने के बाद ही आपका बैंक खाता फिर से एक्टिव हो सकेगा।

ये भी पढ़ें- इस तारीख से पहले Free में Aadhaar करें Update

Advertisement
Tags :
PNBPNB Alertspnb kyc updatePunjab National Bank
Advertisement
Advertisement