खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत में 300 से ज्यादा बैंकों पर बड़ा साइबर अटैक, ATM और UPI से नहीं हो रही पेमेंट!

Ransomware Attack on Bank: सी-एज टेक्नोलॉजी पर रैनसमवेयर हमले के कारण लगभग 300 छोटे भारतीय बैंकों का पेमेंट सिस्टम एफेक्ट हुआ है। जिसकी वजह से ग्राहकों को नकदी निकालने और यूपीआई भुगतान में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
09:06 AM Aug 01, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Ransomware Attack on Bank: भारत के कई छोटे बैंक एक साइबर हमले की चपेट में आ गए हैं। इस हमले के कारण इन बैंकों के ग्राहकों को भुगतान करने में परेशानी हो रही है। दरअसल हमले का निशाना 'सी-एज टेक्नोलॉजी' नाम की एक कंपनी बनी है, जो इन बैंकों को तकनीकी सेवाएं देती है। वहीं, इस साइबर अटैक पर रॉयटर्स ने 'सी-एज टेक्नोलॉजी' से इस बारे में ईमेल के जरिए फीडबैक मांगा है, लेकिन कंपनी ने अभी तक इसका कोई जवाब नहीं दिया है।

Advertisement

NPCI ने उठाया ये कदम

हमले की गंभीरता को देखते हुए, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने 'सी-एज' को टेम्पररी तौर से भुगतान प्रणाली से अलग कर दिया है। इसका मतलब है कि 'सी-एज' के ग्राहकों को फिलहाल भुगतान करने में दिक्कत होगी। 'सी-एज' पर हुए साइबर हमले के कारण बैंकों का पूरा सिस्टम प्रभावित हुआ है। हमले को फैलने से रोकने के लिए NPCI ने यह कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें : न गर्मी में होगा ब्लास्ट, न गिरने से टूटेगा; पानी में भी चलेगा मस्त; आज आ रहा है Motorola का मिलिट्री ग्रेड फोन

Advertisement

अब आगे क्या होगा?

फिलहाल अधिकारी बैंकों पर हुए इस साइबर अटैक की जांच कर रहे हैं और जल्द ही इसका समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं। बैंकों को अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए भी कहा जा रहा है। अभी कुछ यूजर्स को पेमेंट करने में कुछ परेशानी हो सकती है। इसके लिए आपको बैंक की वेबसाइट या ऐप पर अपडेट के लिए नजर रखनी होगी।

RBI ने पहले ही जारी कर दी थी चेतावनी

जानकारी के मुताबिक, भारत में इस वक्त लगभग 1,500 कोऑपरेटिव और रीजनल बैंक हैं, इनका संचालन ज्यादातर बड़े शहरों के बाहर होता है। रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि इनमें से कुछ छोटे बैंक शामिल हैं। इतना ही नहीं NPCI हमले को फैलने से रोकने पर भी काम कर रहा है। बता दें कि इस हमले से पहले RBI और भारतीय साइबर अधिकारियों ने कुछ टाइम पहले भारतीय बैंकों को संभावित साइबर अटैक को लेकर एक चेतावनी भी जारी थी।

Advertisement
Tags :
cyber attackcyber attack in india
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement