होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कौन हैं ली ह्सियन लूंग? 7 चुनिंदा हस्तियों में शामिल, जिन्हें रतन टाटा करते थे फॉलो

Ratan Tata Lee Hsien Loong: रतन टाटा के एक्स पर 13.1 मिलियन फाॅलोअर हैं, लेकिन वह खुद सिर्फ 7 लोगों को ही फॉलो करते थे। इनमें से एक नाम है- ली ह्सियन लूंग। आइए जानते हैं ये शख्सियत कौन है।
05:02 PM Oct 10, 2024 IST | Pushpendra Sharma
ली ह्सियन लूंग और रतन टाटा।
Advertisement

Ratan Tata Lee Hsien Loong: बिजनेस टाइकून और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें हर भारतीय के जेहन में हैं। रतन टाटा के निधन पर देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर की कई हस्तियों ने दुख जताया है। वह न केवल एक सफल बिजनेसमैन थे, बल्कि सादगी की मिसाल भी थे। उनके करोड़ों फॉलोअर इसका सबूत हैं। रतन टाटा को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 13.1 मिलियन यानी करीब 1.31 करोड़ लोग फॉलो करते हैं, लेकिन खास बात यह है कि वह सिर्फ 7 लोगों को ही फॉलो करते थे।

Advertisement

इनमें से एक नाम काफी दिलचस्प है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही पीएमओ इंडिया, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, कार डिजाइनर इयान कैलम, स्मॉल एनिमल हॉस्पिटल मुंबई और सिंगापुर के राजनेता ली ह्सियन लूंग को फॉलो करते थे। आइए जानते हैं ली ह्सियन लूंग कौन हैं?

सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री 

ली ह्सियन लूंग सिंगापुर के प्रधानमंत्री कार्यालय में सीनियर मिनिस्टर हैं। वह सिंगापुर में 2004 से लेकर 2024 तक सिंगापुर के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। ली लूंग सिंगापुर के पहले प्रधानमंत्री ली कुआन यू के सबसे बड़े बेटे हैं। वह पीपुल्स एक्शन पार्टी (PAP) के महासचिव के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

Advertisement

पूर्व ब्रिगेडियर-जनरल ली ह्सियन लूंग प्रधानमंत्री बनने से पहले सिंगापुर की सत्ता में कई बड़े पदों पर रह चुके हैं। वह पूर्व प्रधानमंत्री ली कुआन यू और गोह चोक टोंग के उप-प्रधानमंत्री, व्यापार और उद्योग, दूसरे रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं। खास बात यह है कि लूंग की बहन का भी एक दिन पहले ही निधन हुआ है।

ये भी पढ़ें: इतने सरल थे टाटा, सुरक्षा के लिए कार के आगे लगी SPG की गाड़ी तो हो गए बेचैन, हटवाकर ही लिया दम

1990 में किया था भारत का दौरा 

1990 के दशक की शुरुआत में सिंगापुर के उप-प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने भारत का दौरा किया था। उस दौरान उन्होंने मुंबई में टाटा शोरूम का दौरा किया था। लूंग उस दौरान रतन टाटा से काफी प्रभावित थे। उन्होंने कहा था- ''भारत ऐसे समय में उदारीकरण कर रहा है जब सड़कों पर बहुत भीड़ होती है, जबकि सिंगापुर ने उस समय उदारीकरण किया जब पूरी सड़कें खाली थीं।''

ये भी पढ़ें: रतन टाटा नहीं रहे… सुनते ही गरबा पंडाल हो गया खामोश! वीडियो में देखें कैसे लोगों ने दी श्रद्धांजलि

Open in App
Advertisement
Tags :
Ratan Tata
Advertisement
Advertisement