चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सरकार इन 5 जगहों पर खर्च कर सकती है RBI से मिले 2.11 लाख करोड़ रुपये, जानें- आपको कैसे होगा फायदा?

RBI Approves 2.11 Lakh Crore Dividend to Government : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) केंद्र सरकार को 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बतौर सरप्लस ट्रांसफर करेगा। यह रकम फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए होगी जो डिविडेंड के तौर पर ट्रांसफर की जाएगी। इस बारे में बुधवार को RBI ने घोषणा की थी। इस रकम का इस्तेमाल देश की कई योजनाओं में किया जाएगा।
01:33 PM May 23, 2024 IST | Rajesh Bharti
RBI सरकार को जो रकम देगी, उसका इस्तेमाल कई कल्याणकारी योजनाओं में हो सकता है।
Advertisement

5 Benefits of 2.11 Lakh Crore Dividend : केंद्र सरकार को रिजर्व बैंक की तरफ से अब तक की सबसे बड़ी रकम मिलने जा रही है। यह रकम करीब 2.11 लाख करोड़ रुपये होगी। पिछले साल रिजर्व बैंक ने डिविडेंड के तौर पर 87,416 करोड़ रुपये दिए थे। इस बार यह रकम पिछले साल के मुकाबले करीब डेढ़ गुना ज्यादा है। केंद्र सरकार इस रकम का इस्तेमाल कई योजनाओं में कर सकती है जिसका सीधा फायदा आम इंसान को मिलेगा।

Advertisement

आखिर कहां से आता है रिजर्व बैंक के पास इतना पैसा

एक सवाल यह भी है कि रिजर्व बैंक के पास आखिर इतना पैसा कहां से आता है? तो बता दें कि केंद्रीय बैंक भी दूसरे बैंकों की तरह कमाई करता है। यह कमाई इन तरीकों से होती है:

RBI कई तरह से अपनी कमाई करता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : …तो 9 कैरेट का सोना भी होगा खरा, बनवा सकेंगे ज्वेलरी, ज्वेलर्स ने की हॉलमार्क की मांग

सरकार इन 5 जगहों पर कर सकती है डिविडेंड से मिली रकम का इस्तेमाल

केंद्र सरकार को रिजर्व बैंक से जो रकम मिलती है, उसका इस्तेमाल देश की कल्याणकारी योजनाओं में किया जाता है। ऐसे में इस बार सरकार को जो 2.11 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे, उस रकम का इस्तेमाल इन 5 प्रमुख जगहों पर किया जा सकता है। इन योजनाओं का सीधा संबंध आम आदमी से जुड़ा है।

  1. सरकार की तरफ से कई कल्याणकारी योजनाएं चलती हैं। इनमें मनरेगा, एलपीजी सब्सिडी, फ्री राशन, किफायती घर आदि शामिल हैं। इन योजनाओं को आगे भी चलाने में सरकार को कोई परेशानी नहीं आएगी।
  2. सरकार नए प्रोजेक्ट के जरिए इनमें निजी कंपनियों की हिस्सेदारी बढ़ा सकती है। इससे निजी क्षेत्र में कई नई नौकरियां पैदा होने की संभावना होगी।
  3. अतिरिक्त रकम मिलने पर सरकार कोई और नई कल्याणकारी योजना की घोषणा कर सकती है।
  4. देश के इंफ्रा सेक्टर को बेहतर बनाए रखने और इसकी गति बढ़ाने के लिए भी सरकार इस रकम का इस्तेमाल कर सकती है। इतनी रकम आने पर सरकार कई नए प्रोजेक्ट भी शुरू कर सकती है।
  5. शेयर मार्केट में बढ़ोतरी होगी क्योंकि निवेशकों का सरकार पर भरोसा बढ़ेगा। ऐसे में उम्मीद लगा सकते हैं कि शेयर मार्केट में तेजी से नए निवेशक आएंगे। वहीं सिस्टम में लिक्विडिटी भी बढ़ेगी।
Advertisement
Tags :
Modi governmentReserve Bank of Indiashare dividend
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement