खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

निगेटिव बैलेंस है तो भी इंटरेस्ट नहीं वसूल सकेंगे बैंक, RBI ने जारी किया नया नियम

RBI Rules On Negative Balance: भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने एक नया नियम जारी किया है। इसके अनुसार अगर आपका बैंक बैलेंस माइनस में चला जाता है तो बैंक इसे लेकर इंटरेस्ट नहीं लगा सकती हैं। यानी अगर आप अपने किसी ऐसे बैंक खाते को बंद करना चाहते हैं जिसका बैलेंस माइनस में है तो इसके लिए आपको अलग से कुछ भुगतान नहीं करना होगा।
10:17 PM May 14, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

RBI New Rule On Negative Balance : एक समय था जब बैंक से जुड़े काम निपटाने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन जब से स्मार्टफोन आए हैं और बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन हुई हैं, बैंक से जुड़े लगभग सभी काम फोन पर ही हो जाते हैं। हालांकि, इससे कुछ समस्याएं भी पैदा हुई हैं। कई लोग अब एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने लगे हैं। इससे मिनिमम बैलेंस रखना मुश्किल हुआ है और कई स्थितियों में बैलेंस माइनस में भी चला जाता है।

Advertisement

ऐसी स्थिति में अगर आप बैंक से अकाउंट बंद करने के लिए कहते हैं तो आपसे उस अमाउंट का भुगतान करने के लिए कहा जाता है जितना माइनस में होता है। लेकिन, अब ऐसी परिस्थितियों का सामना कर रहे ग्राहकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने राहत देने का काम किया है। आरबीआई के नए नियमों के अनुसार अगर आपने मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं किया है तो यह जीरो हो सकता है लेकिन बैंक इस पर इंटरेस्ट लगाकर इसे माइनस में नहीं कर सकते।

बिना चार्ज दिए बंद करा सकते हैं खाता

अगर आपके अकाउंट में बैलेंस माइनस में दिख रहा है तब भी बैंक यह राशि देने के लिए ग्राहक से नहीं कह सकते। बैंक के पास यह अधिकार नहीं है कि वह निगेटिव में गए बैलेंस की राशि मांग सके। आरबीआई गाइडलाइंस के अनुसार माइनस बैलेंस होने पर भी आपको एक भी रुपये का भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपके बैंक अकाउंट को बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के बंद किया जा सकता है। बैंक इसके लिए पैसा नहीं ले सकतीं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: भारत की अनदेखी एलन मस्क को कर सकती है बर्बाद

ये भी पढ़ें: एक ऐप में रखें सारे डॉक्यूमेंट; DigiLocker के फायदे

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana का स्टेटस घर बैठे कैसे चेक करें?

Advertisement
Tags :
Bank AccountRBIspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement