Advertisement

RBI का बड़ा एक्शन! 1 बैंक और 2 फाइनेंस कंपनियों पर लगाया करोड़ों रुपयों का जुर्माना

RBI Big Action: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बैंक और दो फाइनेंस कंपनियों पर लाखों-करोड़ों रुपयों का जुर्माना लगाया है। आइए जानते हैं कि किस वजह से आरबीआई ने सख्ती दिखाई है? 

RBI imposed a fine

RBI Imposed a Fine: भारत के सभी बैंकों को चलाने वाले भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नियमों में सख्ती दिखाई है और इसका पालन न करने वालों के खिलाफ तगड़ा एक्शन लिया है। आरबीआई द्वारा तीन फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन पर बड़ा एक्शन लिया गया है और उन पर करोड़ों रुपयों का जुर्माना लगाया गया है। दरअसल, नो योर कस्टमर (KYC) समेत अन्य गाइडलाइन का उल्लंघन करने के कारण आरबीआई ने एक्शन लिया है।

इन पर लगाया करोड़ों का जुर्माना!

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र, हिंदुजा लेलैंड फाइनेंस और पूनावाला फिनकॉर्प पर कार्रवाई की है। इस बैंक और दो फाइनेंस कंपनियों ने KYC समेत अन्य कुछ गाइडलाइन का पालन नहीं किया था, जिस वजह से उन पर एक्शन लिया गया है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगाया करोड़ों रुपयों का जुर्माना

RBI ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है। केवाईसी के अलावा अन्य गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने के कारण बैंक को दोषी बताया गया है, जिसके चलते आरबीआई ने 1 करोड़ 27 लाख रुपये का जुर्माना BOM पर लगाया है। इसकी कार्रवाई 8 अगस्त 2024 को हुई थी, जिसके बाद साइबर सुरक्षा ढांचे, कर्ज वितरण सिस्टम और केवाईसी के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: कई जगह लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

2 फाइनेंस कंपनियों पर लाखों का जुर्माना

RBI ने हिंदुजा लेलैंड फाइनेंस लिमिटेड पर भी कार्रवाई की है। साल 2016 के कुछ नियम और KYC गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने पर बैंक ने फाइनेंस कंपनी पर 4 लाख 90 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। जबकि, पूनावाला फिनकॉर्प लिमिटेड पर RBI द्वारा 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

कई बैंकों पर जुर्माने की कार्रवाई

RBI ने अपने नियमों को लेकर सख्त है और इसका पालन न करने वाले बैंक और फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ तगड़ा एक्शन भी ले रही है। गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए आरबीआई ने ट्रांसपेरेंट और अनुपालन में सुधार के लिहाज से पीयर टू पीयर लोन मंच की गाइडलाइन और नियम सख्त किए हैं। इस फाइनेंशियल ईयर के दौरान आरबीआई ने 64 बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने इन फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन पर 74.1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड आपको कर सकता है मालामाल, बस इन गलतियों से रखें खुद को दूर

Open in App
Tags :