खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

RBI MPC मीटिंग : चुनावी नतीजों के बाद भी नहीं म‍िली राहत, Home Loan की EMI में नहीं हुआ बदलाव

RBI MPC Meeting : शुक्रवार को रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक हुई। इस बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह अभी 6.5 फीसदी पर ही बरकरार है। लोगों को उम्मीद थी कि महंगाई के बीच रेपो रेट में कमी आ सकती है जिससे आम लोगों को लोन की EMI से राहत मिलेगी।
10:26 AM Jun 07, 2024 IST | Rajesh Bharti
RBI
Advertisement

RBI MPC Meeting : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक में बड़ा फैसला लिया। चुनावी नतीजों के बाद भी आम लोगों को लोन की EMI में कोई राहत नहीं मिली है। इस बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह 6.5 फीसदी पर ही बरकरार है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने MPC की बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा की। रेपो रेट में फरवरी 2023 से कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें कोई बदलाव न होने से Home Loan समेत दूसरे तरह के लोन की EMI में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आम लोगों को लगा था कि महंगाई से राहत देने के लिए रिजर्व बैंक रेपो रेट में कमी कर सकता है। हालांकि जानकारों का मानना था कि रिजर्व बैंक रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करेगा। वहीं दूसरी ओर यूरोपीय सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ कनाडा ने रेपो रेट में कटौती शुरू कर दी है। अमेरिका के सेंट्रल बैंक की भी बैठक होनी है जिसमें वह बैंक भी ब्याज दरों पर फैसला लेगा।

Advertisement

अभी राहत की उम्मीद नहीं

रेपो रेट में अभी राहत की उम्मीद नहीं है। दरअसल, अभी महंगाई दर सरकार के तय दायरे से ज्यादा है। अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 4.83 फीसदी थी। सरकार ने र‍िजर्व बैंक को महंगाई दर को 2 से 4 फीसदी के बीच लाने का लक्ष्‍य द‍िया है। ऐसे में जब तक महंगाई दर इस दायरे में नहीं आती, तब तक रेपो रेट में कटौती की उम्मीद कम है। MPC की अगली बैठक सितंबर के पहले हफ्ते में होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक उस समय रेपो रेट में कुछ कटौती कर सकता है।

RBI

Advertisement

क्‍या है रेपो रेट और आम आदमी पर क्या पड़ता है असर

रिजर्व बैंक की ओर से बैंकों को जिस दर पर लोन दिया जाता है, उसे रेपो रेट कहा जाता है। रेपो रेट बढ़ने का मतलब है क‍ि बैंकों को रिजर्व बैंक से महंगे रेट पर लोन मिलेगा। जब बैंकों को महंगा लोन मिलेगा तो बैंक ग्राहकों को होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आद‍ि महंगी ब्याज दर पर देंगे जिससे लोन लेने वालों पर EMI का बोझ बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : कहीं भारी न पड़ जाए 10 मिनट की डिलीवरी, Blinkit के वेयरहाउस पर पड़ा छापा, मिला एक्पायरी सामान

Advertisement
Tags :
rbi repo rateReserve Bank of India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement