Reliance AGM 2024: मुकेश अंबानी ने की कई बड़ी घोषणाएं, AI के साथ खोला ऑफर्स का पिटारा

Reliance AGM 2024: देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं सालाना आम बैठक के दौरान मुकेश अंबानी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। चलिए इसके बारे में जानें

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Reliance AGM 2024: देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की आज 47वीं सालाना आम बैठक हुई। इसका नेतृत्व मुकेश अंबानी ने किया। जैसे ही AGM की शुरुआत हुई तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स रॉकेट की तरह भागने लगे और इनमें जबरदस्त उछाल देखने को मिला। वहीं, कंपनी ने मीटिंग के दौरान कहा कि हमारा फोकस रोजगार के अवसर बढ़ाने पर है और बीते साल 1.7 लाख नए रोजगार पैदा किए हैं। साथ ही मुकेश अंबानी ने इस दौरान कई बड़ी घोषणाएं भी की हैं। चलिए इसके बारे में जानें...

Highlights: मुकेश अंबानी ने की ये बड़ी घोषणाएं 

  • AI पर फोकस: रिलायंस ने सभी व्यवसायों के लिए एक AI नेटिव डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है।
  • जियोब्रेन: एक नया AI प्लेटफॉर्म जो जियो में AI अपनाने को तेज करेगा।
  • जियो AI-क्लाउड वेलकम ऑफर: यूजर्स को 100GB तक का फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलेगा।
  • जियो टीवीओएस: एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम जो जियो सेट-टॉप बॉक्स के लिए डिजाइन किया गया है।
  • जियो फोनकॉल AI: कॉल रिकॉर्डिंग, ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन जैसी सुविधाएं दी गई हैं।
  • जियो के 490 मिलियन यूजर्स: जियो अब भारत का सबसे बड़ा डेटा बाजार है।
  • जियो ट्रू 5जी: भारत में सबसे तेज 5जी अपनाने वाला नेटवर्क।
  • सभी के लिए AI: अंबानी का मानना है कि AI सभी के लिए सुलभ होना चाहिए, न कि सिर्फ प्रीमियम डिवाइस तक।

Jio AI-Cloud Welcome Offer

अंबानी ने जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर की भी घोषणा की। आरआईएल के चेयरमैन ने घोषणा की है कि जियो यूजर्स को 100 जीबी तक का फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलेगा, जिससे वे अपने सभी फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स, अन्य सभी डिजिटल कंटेंट और डेटा को सिक्योर तरीके से स्टोर और एक्सेस कर सकेंगे।

Jio Home Services

रिलायंस ने जियो टीवीओएस और जियोहोम ऐप के साथ होम एंटरटेनमेंट में भी कदम रखने की घोषणा की है। जियो टीवीओएस जियो सेट-टॉप बॉक्स के लिए डिजाइन किया गया एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो एक पर्सनल और इमर्सिव होम एंटरटेनमेंट एक्सपीरियंस ऑफर करता है। टीवीओएस बेहतर क्वालिटी के लिए अल्ट्रा एचडी 4के वीडियो, डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस को सपोर्ट करता है। अपडेट किया गया "हैलो जियो" वॉयस असिस्टेंट अब एडवांस्ड एआई के साथ आता है, जिससे कंटेंट डिस्कवरी और डिवाइस कंट्रोल को आसान बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी! Free मिलेगा 100 GB तक स्टोरेज, जानें क्या है Jio AI-Cloud Welcome Offer?

Jio PhoneCallAI

जियो PhoneCallAI भी तैयार कर रहा है, जो एक ऐसी सर्विस है जो फोन कॉल में एआई के इस्तेमाल को आसान बनाती है। यह जियो क्लाउड में कॉल रिकॉर्ड और स्टोर कर सकता है, बातचीत को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब कर सकता है और यहां तक ​​कि उन्हें अन्य भाषाओं में बदल भी कर सकता है।

जियो के अब 490 मिलियन यूजर्स

मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने भारत को सबसे बड़े डेटा बाजार में बदल दिया है। इसने वैश्विक मोबाइल ट्रैफ़िक का 8 प्रतिशत हिस्सा है। जियो की वर्तमान डेटा कीमत वैश्विक औसत का एक-चौथाई है। आरआईएल के चेयरमैन ने यह भी घोषणा की कि जियो के अब 490 मिलियन यूजर हैं। उन्होंने एक दिलचस्प आंकड़ा भी शेयर किया है जिसमें उन्होंने बताया कि हर जियो यूजर एक महीने में 30GB डेटा का इस्तेमाल कर रहा है। जियो के अब डिजिटल ब्रॉडबैंड और डिजिटल टेलीविजन सेवाओं के 30 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं।

ये भी पढ़ें : Reliance AGM में अंबानी कर सकते हैं ये 3 बड़े ऐलान! जानें क्या कुछ रहेगा खास

बोनस शेयर का भी किया ऐलान

इतना ही नहीं कंपनी ने एनुअल मीटिंग के दौरान कंपनी के शेयर होल्डर्स को भी बड़ा तोहफा दिया है। कंपनी ने 1 शेयर पर एक बोनस शेयर देने का ऐलान किया है। आसान शब्दों में कहें तो आपको एक शेयर पर एक एक्स्ट्रा शेयर मिलेगा।

Open in App
Tags :