होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या आपको मिलेंगे Reliance Industries के बोनस शेयर? ये हो सकती है रिकॉर्ड डेट

RIL Bonus Share issue Record date: रिलायंस में इन्वेस्ट करने वालों के लिए बड़ी खबर है। इस बार आपको रिकॉर्ड डेट के दो दिनों के अंदर फ्री शेयर मिल सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें
01:18 PM Sep 25, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Reliance Industries Limited bonus Share Issue Record Date: हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने निवेशकों को एक बड़ा तोहफा देते हुए एक शेयर पर एक बोनस शेयर देने का फैसला किया था। यह कंपनी के इतिहास में छठा बोनस इश्यू है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक रिकॉर्ड डेट की घोषणा नहीं की है। पहले समझिए क्या है ये रिकॉर्ड डेट...

Advertisement

रिकॉर्ड डेट क्या होती है?

रिकॉर्ड डेट देखकर कंपनी यह तय करती है की कौन से शेयर होल्डर बोनस ईशु के हकदार हैं। वहीं, पिछले बोनस इश्यू के आंकड़ों को देखकर हम अनुमान लगा सकते हैं कि इस बार रिकॉर्ड डेट कब हो सकती है।

इन आंकड़ों से साफ है कि कंपनी की घोषणा और रिकॉर्ड डेट के बीच आम तौर पर 40-50 दिन का अंतर होता है।

2024 के बोनस इश्यू के लिए अनुमानित रिकॉर्ड डेट

अगर यह पैटर्न जारी रहता है, तो हम अनुमान लगा सकते हैं कि 2024 के बोनस इश्यू की रिकॉर्ड डेट 20 अक्टूबर के बाद हो सकती है। हालांकि, यह सिर्फ एक अनुमान है और सही रिकॉर्ड डेट कंपनी द्वारा अलग से बताई जाएगी।

Advertisement

क्या आपको मिलेंगे बोनस शेयर?

अगर आप बोनस शेयर पाना चाहते हैं, तो आपको रिकॉर्ड डेट से कम से कम एक दिन पहले कंपनी के शेयर खरीद लेने चाहिए। उदाहरण के लिए मान लीजिए रिकॉर्ड डेट 15 अक्टूबर, 2024 है। अगर आप 14 अक्टूबर, 2024 को RIL के शेयर खरीदते हैं, तो आप बोनस शेयर पाने के लिए एलिजिबल होंगे। लेकिन अगर आप 15 अक्टूबर या उसके बाद शेयर खरीदते हैं, तो आप बोनस शेयर पाने के लिए पात्र नहीं होंगे। चूंकि T 1 सेटलमेंट साइकिल है, इसलिए रिकॉर्ड डेट को शेयर खरीदने से आपको बोनस शेयर नहीं मिलेगा।

RIL शेयर की कीमत  

इस महीने की शुरुआत में बोनस शेयर जारी करने की मंजूरी के बाद से आरआईएल के शेयर की कीमत में गिरावट देखने को मिली थी लेकिन आज, 26 सितंबर, 2024 को शेयर की शुरुआती कीमत 3000 रुपये प्रति शेयर के पार पहुंच गई है।

48 घंटों के अंदर मिल जाएंगे शेयर?

हाल ही में, सेबी निवेशकों के डीमैट खाते में बोनस शेयर जमा करने के संबंध में एक नया नियम लाया था। जिसके अनुसार कंपनी को रिकॉर्ड डेट के 48 घंटों के अंदर बोनस शेयर जमा करने होंगे, लेकिन यह नियम 01 अक्टूबर, 2024 से लागू होगा। सेबी के आदेश के लागू होने से पहले रिलायंस ने बोनस शेयर जारी करने को घोषणा की थी। इसलिए, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह नियम रिलायंस पर लागू होगा या नहीं।

ये भी पढ़ें : SBI के लाखों खाताधारकों के लिए गुडन्यूज, ATM से पैसे निकालने को डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं

Open in App
Advertisement
Tags :
Mukesh AmbaniReliance
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो