चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत में चल रहा सोने का 'सिक्का', दूसरे देशों के मुकाबले डिमांड हमारे यहां सबसे ज्यादा

Gold Demand Hike in India : दुनियाभर में एक तरफ जहां लोगों को सोना अपनी ओर खींच रहा है वहीं भारत समेत दुनिया के कई देश अपने यहां सोने का भंडार जमा कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कई देशों ने गोल्ड रिजर्व बढ़ा दिया है।
04:10 PM May 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
भारत सोने का भंडार बढ़ा रहा है।
Advertisement

Gold Demand Hike in India : सोने में निवेश को लेकर देश के लोगों में रुचि लगातार बढ़ रही है। पिछले कुछ समय में सोने की कीमत काफी बढ़ गई है। यही कारण है कि लोग इस पीली धातु को भविष्य के लिए बेहतर इन्वेस्टमेंट मान रहे हैं। वैसे सोना खरीदने में देश के लोग ही नहीं, बल्कि सरकार भी रुचि ले रही है। भारत समेत दुनिया के कई देश अपने यहां सोने का भंडार बढ़ा रहे हैं। यह जानकारी वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट में सामने आई है।

Advertisement

रिजर्व बैंक बढ़ा रहा भंडार

बढ़ती कीमतों के बावजदू भी भारत सोने में निवेश कर रहा है। WGC की रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस साल सोने के भंडार में अच्छी बढ़ोतरी की है। सोना खरीदने में भारत चीन को कड़ी टक्कर दे रहा है। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में गोल्ड खरीदने में भारतीय रिजर्व बैंक दुनिया में तीसरे नंबर पर रहा। इसमें पहले नंबर पर तुर्किए और दूसरे नंबर पर चीन है। चौथी तिमाही में तुर्किए ने 30 टन, चीन ने 27 टन और भारत ने 19 टन खोना खरीदा है।

भारत सोने का भंडार बढ़ा रहा है।

ज्वेलरी की मांग में भारत सबसे आगे

ज्वेलरी की मांग में भारत ने दुनिया को पीछे छोड़ दिया है। साल 2024 की पहली तिमाही में ज्वेलरी की मांग 91.9 फीसदी से बढ़कर 95.5 फीसदी हो गई। इस प्रकार इसमें 4 फीसदी की बढ़त हुई। वहीं इस अवधि में अगर निवेश की बात करें तो इसमें 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह मांग पहले 34.4 टन थी जो बढ़कर 41.1 टन को गई।

Advertisement

सालभर में और चढ़ा रंग

वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही में सोने की मांग में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। WGC की रिपोर्ट के मुताबिक यह बढ़ोतरी 8 फीसदी की हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ सोने की मांग का आंकड़ा 136.6 टन पहुंच गया है। इस दौरान सोने की कीमत भी 11 फीसदी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें : जल्दी ही 2 लाख पार पहुंच जाएगा सोना, जानें- क्या कहता है ट्रेंड

और बढ़ेगी सोने की कीमत

रिपोर्ट बताती है कि 2024 की पहली तिमाही में देश में ज्वेलरी की डिमांड 4 फीसदी बढ़ी। वहीं गोल्ड की कुल डिमांड (सिक्का, बिस्किट आदि) 8 फीसदी रही। सोने की बढ़ती कीमत के बावजूद इसकी बिक्री में कोई कमी नहीं आई है। एक्सपर्ट को उम्मीद है कि भारत में सोने की मांग अभी और बढ़ेगी। इसके साथ ही इसकी कीमतों में भी इजाफा होगा।

Advertisement
Tags :
buying goldgold rate hikeinvestment in gold
Advertisement
Advertisement