चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

...तो क्या देश में बैन हो जाएगा POCO का फोन? सरकार उठा सकती है यह बड़ा कदम

Retailers Upset with POCO : अगर आपको POCO का फोन पसंद है तो यह खबर आपका दिल तोड़ सकती है। दरअसल, कंपनी के बिजनेस करने के तरीके से देश के रिटेलर परेशान हैं। जल्दी ही वे सरकार से कंपनी के खिलाफ एक्शन लेने की मांग करेंगे।
11:37 AM Apr 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
POCO पर आरोप है कि भारत में उसका बिजनेस मॉडल सही नहीं है
Advertisement

Retailers Upset with POCO : शाओमी के सब ब्रांड POCO से साउथ इंडियन ऑर्गेनाइज्ड रिटेलर्स एसोसिएशन (ORA) नाराज है। इनकी नाराजगी का कारण है कंपनी का भारत में बिजनेस मॉडल। ORA का कहना है कि कंपनी अपने जिस बिजनेस मॉडल का इस्तेमाल भारत में कर रही है, वह गैरकानूनी है। इससे न केवल यूजर्स को बल्कि देश के राजस्व को भी नुकसान हो रहा है। ORA इस बारे में आम चुनाव के बाद केंद्र सरकार के सामने इस मुद्दे को रखेगी। अगर सरकार POCO के खिलाफ एक्शन लेती है तो हो सकता है कि कंपनी पर बैन लग जाए और इसके फोन भारत में बिकना बंद हो जाएं।

Advertisement

ऐसा है कंपनी का बिजनेस मॉडल

ORA ने कहा है कि POCO कंपनी स्मार्टफोन की सप्लाई को कम कर रही है। साथ ही बिना कंज्यूमर अनुभव के गैरकानूनी चैनल के जरिए इसे लोगों तक पहुंचा रही है। साथ ही ORA ने कंपनी पर यह भी आरोप लगाया है कि कंपनी भारत में रोजगार को बढ़ावा नहीं दे रही है। ORA के मुताबिक POCO के दूसरे ब्रांड जैसे सैमसंग, वीवो और ओप्पो के मुकाबले देश में सिर्फ तीन डिस्ट्रिब्यूटर हैं। वहीं आश्चर्य की बात है कि POCO का देश में कोई भी सेल्स प्रमोटर नहीं है।

POCO पर आरोप है कि भारत में उसका बिजनेस मॉडल सही नहीं है

सरकार के राजस्व में नुकसान

ORA के मुताबिक POCO का यह बिजनेस मॉडल न केवल सेल्स चैनल को नुकसान पहुंचा रहा है बल्कि सरकार को राजस्व भी नहीं मिल पा रहा है जिससे देश की आर्थिक व्यवस्था प्रभावित हो रही है। ORA ने कहा है कि वह देश में ऐसे किसी ब्रांड को बिजनेस की अनुमति नहीं दे सकती जो गैरकानूनी तरीके से बिजनेस कर रहा हो और देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान न दे रहा हो।

Advertisement

चुनाव बाद शिकायत

ORA ने बताया कि उन्होंने इस बात को कई बार कंपनी के सामने रखा लेकिन कंपनी की तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया। यही नहीं, कंपनी ने कोई एक्शन भी नहीं लिया। एसोसिएशन ने कहा है कि वह लोकसभा चुनाव के बाद इस मामले को सरकार के सामने रखेगी और सरकार से मांग करेगी कि कंपनी का ट्रेड लाइसेंस कैंसिल किया जाए। फिलहाल ORA CCI (Competition Commission of India) में भी केस फाइल करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें : Poco C61 Vs Infinix Smart 8: दमदार कैमरा, बड़ी बैटरी; 8 हजार से कम में बेस्ट कौन?

...तो क्या भारत में बैन हो जाएगी POCO?

अगर सरकार ORA की शिकायत पर कंपनी के खिलाफ कड़ा एक्शन लेती है और ट्रेड लाइसेंस कैंसिल कर देती है तो कंपनी का भारत में बिजनेस बंद हो सकता है। इस प्रकार कंपनी भारत में अपना कोई भी प्रोडक्ट नहीं बेच पाएगी।

Advertisement
Tags :
business modelPocosmartphone companyxiaomi
Advertisement
Advertisement