खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Success Story : पिता ने बेटी के पीरियड किए हैंडल तो खोल दी कंपनी, एक साल में 2 करोड़ पहुंचा बिजनेस

Success Story Of Mahipal Singh : किसी पुरुष के लिए पीरियड से जुड़ी चीजों का बिजनेस शुरू करना आसान नहीं होता। Revaa के फाउंडर और सीईओ महिपाल सिंह के लिए तो यह बिल्कुल ही आसान नहीं था। बेटी को हुए पीरियड उनके दिमाग में कई तरह के सवाल छोड़ गए। बस फिर क्या था? सुनी सभी की, लेकिन की मन की और शुरू कर दिया महिलाओं के पीरियड से संबंधित सामान बेचने का प्लेटफॉर्म। पढ़ें, महिपाल सिंह की सक्सेस स्टोरी:
08:00 AM Jun 19, 2024 IST | Rajesh Bharti
Revaa के फाउंडर महिपाल सिंह।
Advertisement

Success Story Of Mahipal Singh : बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी शख्स के पास कोई मोटिव हो सकता है। लेकिन घर में हुई घटना से सबक लेकर बिजनेस शुरू करने वाले काफी कम लोग होते हैं। इन्हीं में शामिल हैं Revaa के फाउंडर और सीईओ महिपाल सिंह। Revaa महिलाओं के पीरियड से जुड़ी चीजें बेचती है जिनमें सेनेटरी पैड से लेकर दूसरी चीजें शामिल हैं। बेटी के साथ हुई एक घटना के कारण महिपाल को इस बिजनेस में आना पड़ा। करीब 20 लाख रुपये से शुरू हुआ महिपाल का यह बिजनेस आज 2 से 3 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

Advertisement

जब बेटी के साथ हुई एक घटना ने हिला कर रख दिया

महिपाल बताते हैं कि बात साल 2020 की है। उस समय उनकी बेटी की उम्र करीब 12 साल थी। उनकी पत्नी की तबीयत खराब थी और वह घर में ही आइसोलेशन में थीं। ऐसे में घर और बेटी की देखभाल की जिम्मेदारी महिपाल के हाथों में आ गई थी। एक दिन उनकी बेटी को पीरियड शुरू हो गए। महिपाल को कुछ भी अंदाजा नहीं था कि वह इस स्थिति से कैसे निपटें। उनकी पत्नी भी इस स्थिति में नहीं थी कि वह इसे खुद हैंडल कर सकें। ऐसे में यह पूरी जिम्मेदारी महिपाल पर आ गई थी।

Revaa के प्रोडक्ट।

ऐसे आया आइडिया

महिपाल ने बताया कि बेटी को पीरियड में संभालना और सेनेटरी पैड लगाना उनके लिए काफी मुश्किल था, लेकिन उन्होंने इसे किसी तरह मैनेज किया। पहली बार में उन्हें कुछ परेशानी हुई। हालांकि दूर से ही पत्नी ने उनकी मदद की और वह बेटी काे संभालने में कामयाब हो गए। बाद में उन्होंने सोचा कि ऐसे न जाने कितने लोग होंगे जो बेटियों के साथ अकेले रहते होंगे। उन्हें भी ऐसी परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। तो क्यों न कुछ ऐसा किया जाए जिससे लड़कियां पीरियड में खुद को अपने आप संभाल सकें।

Advertisement

दोस्तों से बात की, कहीं से हिम्मत मिली तो किसी से सवाल ही खड़े कर दिए

जिस समय महिपाल के दिमाग में पीरियड से जुड़ा बिजनेस करने का आइडिया आया, वह खुद का फिनटेक से जुड़ा बिजनेस कर रहे थे। उन्होंने इस बारे में अपने कई दोस्तों और जानकार लोगों से मुलाकात की। वह बताते हैं कि इस दौरान कई लोगों ने उनसे कहा कि ऐसी बातें भी करना महिलाओं का काम है। इससे जुड़ा काम करना तो दूर की बात है। काफी लोगों ने उन्हें सुझाव दिया कि वह कोई दूसरा काम करें।

सुनी सभी की, की मन की

महिपाल के मुताबिक उन्हें सिर्फ लोगों का फीडबैक लेना था। उन्होंने बताया कि समाज में काफी जगह आज भी पीरियड से जुड़ी बातें करना गलत माना जाता है। इसलिए उन्होंने सुनी सभी की लेकिन की मन की। अक्टूबर 2023 में उन्होंने Revaa नाम से कंपनी बनाई और पीरियड से जुड़ी चीजें बेचना शुरू कर दिया। चूंकि अभी इनके बिजनेस को शुरू हुए एक साल भी नहीं हुआ है, लेकिन इनका रेवेन्यू करीब 2 से 3 करोड़ रुपये का हो चुका है।

ये प्रोडक्ट बेचती है कंपनी

महिपाल की कंपनी Revaa कई तरह के पैड बेचती है। इनका बिजनेस ऑनलाइन है। इनके प्लेटफॉर्म पर डिस्पोजेबल सेनेटरी पैड के साथ रीयूजेबल पैड भी शामिल हैं। साथ ही इसके प्लॉ रीयूजेबल पीरियड पेंटी भी बेचते हैं। इनके अलावा और भी कई प्रोडक्ट शामिल हैं। साथ ही इनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्सपर्ट पीरियड और हाइजीन से जुड़ी जानकारियां भी देते हैं।

यह भी पढ़ें : Success Story Of Indigifts : गिफ्ट बेचकर खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी, 5000 रुपये से की थी शुरुआत

Advertisement
Tags :
revaasuccess business
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement