खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सड़क पर गड्ढे सताएं, एक फोन नंबर घुमाएं, चुटकियों में होगी शिकायत पर कार्रवाई

Road Potholes Complaint Process: घर से बाहर जाते ही लोगों को अक्सर सड़कों पर गड्ढे देखने पड़ते हैं। वह रोज इसी समस्या से जूझ रहे होते हैं लेकिन कुछ कर नहीं पाते। उन्हें पता ही नहीं होता कि वह इसे लेकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और इसपर सरकार एक्शन भी लेगी। जानिए कैसे दर्ज कर सकते हैं शिकायत।
04:49 PM Mar 12, 2024 IST | Prerna Joshi
Road Potholes Complaint Process
Advertisement

Road Potholes Complaint Process: रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को सुबह उठकर लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। रास्ता तब और मुश्किल हो जाता है जब वहां गड्ढों का सामना करना पड़े। लोग इसे अक्सर इग्नोर कर देते हैं लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी तो बारिश के दिनों में होती है जब वह गड्ढे पानी से भर जाते हैं और लोगों के साथ दुर्घटना होने की खबरें आती हैं। लोग सोचते हैं कि अगर सड़क पर गड्ढे हैं तो वह उनका कुछ नहीं कर सजते लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आपको सडकों पर गड्ढे दीखते हैं तो इनकी शिकायत कर सकते हैं जिससे तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

Advertisement

कैसे करें शिकायत?

अगर आपको सड़क पर गड्ढों का सामना करना पड़े तो शिकायत करने पर इनकी मरम्मत की जाएगी। यह शिकायत करने का तरीके बेहद आसान है। गांव या कस्बों में गड्ढे दिखाई देने पर आप इसकी शिकायत PM ग्राम सड़क योजना की 'मेरी सड़क ऐप' पर दर्ज करवा सकते हैं। इसमें शिकायत और सुझाव के साथ-साथ गढ्ढों की फोटो भी अपलोड करनी होगी। शिकायत दर्ज होने पर 60 दिनों में इस कंप्लेंट पर एक्शन लिया जाता है।

नेशनल हाईवे या एक्सप्रेसवे के लिए शिकायत करने का तरीका

वहीं अगर बात करें स्टेट हाईवे की, तो इनपर गड्ढे पाए जाने पर स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी। दूसरी तरफ, नेशनल हाईवे या एक्सप्रेसवे को लेकर ऐसी शिकायत दर्ज करने के लिए NHAI के हेल्पलाइन नंबर (02672-252401) या इसकी आधिकारिक वेबसाइट (nhai.gov.in) पर जाया जा सकता है।

Advertisement

ऐसा किए जाने पर सरकार के पास इस तरह की जानकारी जल्द-से-जल्द पहुंचेगी और इनकी मरम्मत कर एक्शन लिया जाएगा।

Advertisement
Tags :
National Highwaynhai news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement