चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गैस सिलेंडर से लेकर बैंक चार्ज तक... 1 मई से बदलेंगे ये बड़े नियम

Rules Change From 1 May 2024: अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है। 1 मई से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। जानें 1 मई 2024 से कौन-कौन से बदलाव होने जा रहे हैं?
05:13 PM Apr 22, 2024 IST | Prerna Joshi
Rules changing from May 1
Advertisement

Rules Change From 1 May 2024: देशभर में हर महीने की पहली तारीख पर कई बदलाव होते हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है और जल्द मई शुरू हो जाएगा। 1 मई से ऐसे कई बदलाव होने जा रहे हैं, जो आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं। एलपीजी गैस सिलेंडर से लेकर जीएसटी तक ऐसी कई चीजों में बदलाव होने वाला है। जानें 1 मई से कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं?

Advertisement

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

भारत में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत तय की जाती हैं। 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं। आपको बता दें कि कंपनियों ने दिल्ली में 2253 रुपये में मिल रहे गैस सिलेंडर की कीमत को घटाकर 2028 रुपये कर दिया था।

बैंक से जुड़े नियम

यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, सेविंग्स अकाउंट्स के अलग-अलग वैरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव किया गया है। अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये होगा। वहीं मैक्सिमम चार्ज के लिए एक हजार रुपये की लिमिट तय की गई है। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA, Yes Respect SA में अब मिनिमम बैलेंस 25 हजार रुपये होगा। इस खाते के लिए चार्जेस की मैक्सिमम लिमिट 750 रुपये तय कर दी गई है। इसके साथ-साथ सेविंग अकाउंट प्रो में अब मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये रखना होगा और चार्जेस के लिए मैक्सिमम लिमिट 750 रुपये तय की गई है। ये बदलाव मई की पहली तारीख से लागू हो जाएंगे।

सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल एफडी में इन्वेस्ट

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) द्वारा चलाई जा रही सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है। यह एक स्पेशल सीनियर सिटजन केयर एफडी (special Senior Citizen Care FD) स्कीम है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए हाई इंटरेस्ट रेट्स का लाभ दिया जाता है। यह स्कीम मई 2020 में लॉन्च हुई थी। इसमें निवेश की आखिरी तारीख को 10 मई 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

Advertisement

बैंक बढ़ाएगा फीस

आईसीआईसीआई बैंक ने भी सेविंग अकाउंट से जुड़े सर्विस चार्ज के नियम बदलाव किए हैं। अब डेबिट कार्ड के लिए शहरी क्षेत्र में कस्टमर्स को 200 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 99 रुपये की एनुअल फीस देनी होगी। इसके साथ-साथ अब बैंक की 25 पन्नों की चेक बुक के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि, इसके बाद हर चेक के लिए 4 रुपये प्रति चेक के हिसाब से फीस देनी होगी। बैंक द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी गई कि ये बदलाव 1 मई 2024 से लागू हो जाएंगे। DD या PO कैंसिल होने या डुप्लीकेट रिवैलिडेट होने पर 100 रुपये और आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर 1,000 रुपये की राशि ट्रांसफर करने पर 2.50 रुपये हर ट्रांजैक्शन पर देने होंगे।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं स्कैम के शिकार

Advertisement
Tags :
bank rules changeLPG gas cylinder pricessenior citizen fd
Advertisement
Advertisement