चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिना टोल और Fastag के कट जाएगा Tax; समझिए नितिन गडकरी का पूरा प्लान

Satellite Based Toll Collection System : क्या आप जानते हैं देश से जल्द ही टोल प्लाजा गायब होने वाले हैं। सरकार इन दिनों एक जबरदस्त प्लान पर काम कर रही है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
02:01 PM Mar 28, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Satellite Based Toll Collection System: एक समय था जब टोल के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था लेकिन बदलते वक्त के साथ अब टोल टैक्स सिस्टम काफी अपग्रेड हो गया है। फास्टैग ने तो इस काम को काफी आसान बना दिया है जिसकी मदद से आज मिनटों में टोल टैक्स कट जाता है। हालांकि अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही देश से Fastag ही नहीं बल्कि टोल प्लाजा भी गायब हो जाएंगे। जी हां, सरकार इन दिनों एक ऐसे प्लान पर काम कर रही है जिससे टोल टैक्स सीधे बैंक अकाउंट से कट जाएगा। आइए जानते हैं कैसे?

Advertisement

सीधे बैंक अकाउंट से कटेगा टोल टैक्स

दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम लाने की बात कही है। गडकरी ने बताया कि इस सिस्टम के तहत, ट्रेवल की गई दूरी के हिसाब से सीधे आपके बैंक अकाउंट से पैसा काट लिए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यह सिस्टम समय और ईंधन की खपत को बचने में भी काफी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें : E-Challan Scam: चालान कटने का आया है मैसेज तो हो जाएं सावधान! बैंक खाता हो सकता है खाली

Advertisement

कैसे काम करेगा सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम?

जानकारी के अनुसार सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम GPS या अन्य सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम का यूज करके टैक्स कलेक्ट करेगा। यह सिस्टम पहले वाहन की सटीक लोकेशन चेक करेगा इसके बाद ही टोल कलेक्ट करेगा। सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम व्हीकल्स  को एक्टिव या पैसिव तरीके से टोल पेमेंट करने की सुविधा देगा।

एक्टिव सिस्टम में, टोल पे करने के लिए डिवाइस होता है जो आटोमेटिक तरह से पैसे काट लेता है। जबकि पैसिव सिस्टम में, टोल बूथ पर लोकेटेड इक्विपमेंट व्हीकल के टोल को तय करता है। साथ ही इस सिस्टम में सिक्योरिटी और प्राइवेसी का भी खास ख्याल रखा जाएगा। इस सिस्टम के आने से व्हीकल और मालिक का सारा डाटा सेफ रहेगा।

एवरेज वेटिंग टाइम हुआ कम

ये कहना गलत नहीं होगा कि FASTag की शुरूआत ने टोल प्लाजा पर एवरेज वेटिंग टाइम को पहले ही 47 सेकंड तक कम कर दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि 2024 के अंत तक भारत का सड़क नेटवर्क अमेरिका को कड़ी टक्कर देता दिखाई देगा।

Advertisement
Tags :
FASTagFASTag toll tax
Advertisement
Advertisement