चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान दें, SBI 15 जुलाई से नहीं देगा यह सुविधा, ICICI ने बढ़ाया चार्ज

Credit Card Rule Change In July : अगर आप SBI, ICICI या PNB में से किसी भी बैंक का कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो इससे जुड़े कुछ नियम अगले महीने से बदलने जा रहे हैं। इनमें कई बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए कुछ सुविधाएं बंद करने जा रहे हैं। वहीं कुछ सुविधाओं पर बैंकों ने चार्ज बढ़ा दिए हैं। जानें, क्या बदलेगा जुलाई से:
03:41 PM Jun 28, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्रेडिट कार्ड के जुलाई से बदल रहे हैं नियम।
Advertisement

SBI Card Rule Change : अगर आप SBI या ICICI बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपको काम की है। SBI कार्ड्स क्रेडिट कार्ड से जुड़ी एक सर्विस को 15 जुलाई से बंद करने जा रही है। यह सर्विस क्रेडिट कार्ड के ट्रांजेक्शन से जुड़ी है। 15 तारीख के बाद आप SBI के क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले इस फायदे का लाभ नहीं ले पाएंगे। इस बारे में कंपनी ने अपने ग्राहकों को भी जानकारी दे दी है। वहीं ICICI बैंक कार्ड बदलने की अब ज्यादा फीस लेगा।

Advertisement

यह सुविधा मिलनी होगी बंद

SBI कार्ड्स 15 जुलाई से जिस सुविधा को बंद करने जा रही है वह कार्ड के इस्तेमाल पर मिले रिवॉर्ड्स पॉइंट से संबंधित है। कंपनी ने कहा है कि सरकारी सुविधाओं से जुड़े ट्रांजेक्शन से मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट 15 जुलाई से नहीं दिए जाएंगे। हालांकि ये सर्विस SBI के सभी प्रकार के कार्ड्स पर बंद नहीं होगी। कुछ कार्ड्स पर यह सुविधा पहले की तरह मिलती रहेगी।

जुलाई से बदलेंगे क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम

इन कार्ड्स पर नहीं मिलेगी सुविधा

मर्चेंट कार्ड की तरह करेंगे काम

बैंक ने कहा है कि 15 जुलाई से अगर कोई यूजर इन कार्ड का इस्तेमाल सरकारी ट्रांजेक्शन में करेगा तो उस ट्रांजेक्शन को मर्चेंट कैटेगरी कोड्स (MCC) 9399 और 9311 के तहत माना जाएगा।

Advertisement

ICICI बैंक ने भी बढ़ाया चार्ज

ICICI बैंक ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को बदलने का चार्ज बढ़ा दिया है। ICICI बैंक ने कहा कि वह डेबिट या क्रेडिट कार्ड को बदलने के लिए अब 100 रुपये की जगह 200 रुपये चार्ज करेगा। यह नियम 1 जुलाई से लागू होगा। हालांकि एमराल्ड प्राइवेट मेटल क्रेडिट कार्ड के लिए यह चार्ज 3500 रुपये होगा।

PNB ने भी बदले नियम

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए भी कुछ नियम 1 जुलाई से बदल रहा है। बैंक ने कहा है कि पीएनबी रुपये प्लेटिनम डेबिट कार्ड यूजर्स घरेलू एयरपोर्ट या रेलवे लाउन्ज एक्सेस का हर तीन महीने में एक बार ही लाभ उठा सकेंगे। वहीं इंटरनेशनल एयरपोर्ट लाउन्ज के लिए यह सुविधा साल में दो बार मिलेगी।

यह भी पढ़ें : बारिश में पकौड़े बनाना हुआ महंगा, तेल समेत कई चीजों के बढ़ गए दाम, अभी और कमर तोड़ेगी महंगाई

Advertisement
Tags :
credit cardicici cardpnb cardsbi card
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement