खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SBI Loan Emi Hike: सबसे बड़े बैंक ने दिया झटका! अब SBI से मिलेगा महंगा लोन, देखें- कितनी बढ़ी ईएमआई?

03:55 PM Feb 16, 2023 IST | Nitin Arora
SBI SCO Recruitment 2023:
Advertisement

SBI Loan Emi Hike: देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने निधि आधारित उधार दर (MCLR) की सीमांत लागत को पूरे कार्यकाल में 10 आधार अंकों (bps) तक बढ़ा दिया है, जिससे अधिकांश उपभोक्ता ऋण जैसे ऑटो या होम लोन उधारकर्ताओं के लिए महंगे हो गए हैं। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक नई दरें 15 फरवरी से प्रभावी हैं।

Advertisement

बैंक ने कहा कि ओवरनाइट एमसीएलआर दर को 7.85 प्रतिशत से 10 बीपीएस बढ़ाकर 7.95 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि एक महीने की अवधि के लिए 8.

(canadian drugs pharmacy)

00 प्रतिशत से 10 बीपीएस बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया गया है।

तीन महीने की एमसीएलआर जनवरी के 8.00 फीसदी से बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दी गई है। अन्य बातों के अलावा, छह महीने की एमसीएलआर पहले के 8.30 प्रतिशत से संशोधित होकर 8.40 प्रतिशत हो गई है।

Advertisement

और पढ़िए –Card Fee Increased: SBI कार्ड शुल्क 199 रुपये तक बढ़ा, इस दिन से लागू होंगे नए रेट, जानिए- अन्य बैंकों का चार्ज?

बैंक ने कहा कि एक साल की मैच्योरिटी के लिए नई दर 8.40 फीसदी से बढ़ाकर 8.50 फीसदी की जाएगी। दो साल की परिपक्वता के लिए, MCLR को 8.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.

(sky pharmacy)

60 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि तीन साल की अवधि को 8.60 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत कर दिया गया है।

MCLR क्या है?

मूल न्यूनतम दर जिस पर एक बैंक उपभोक्ताओं को ऋण दे सकता है, उसे धन-आधारित उधार दर या MCLR की सीमांत लागत के रूप में जाना जाता है। विभिन्न प्रकार के ऋणों की ब्याज दरों के निर्धारण के आधार पर, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2016 में MCLR की स्थापना की है।

महंगाई पर काबू पाने के प्रयास में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने 8 फरवरी, 2023 को रेपो रेट को फिर से बढ़ा दिया है। केंद्रीय बैंक ने अपने हालिया बयान के अनुसार, रेपो दर को 25 बीपीएस से बढ़ाकर 6.50% कर दिया है।

कौन प्रभावित होगा?

एमसीएलआर के खिलाफ ऋण लेने वालों के लिए उधारकर्ताओं की ईएमआई या समान मासिक किस्तें महंगी हो जाएंगी। MCLR-आधारित ऋणों के लिए एक रीसेट-अवधि होती है, जिसके बाद उधारकर्ताओं के लिए दरों में संशोधन किया जाता है।

और पढ़िए –Share Market Update: सेंसेक्स, निफ्टी फ्लैट और ग्रीन निशान पर हुए बंद, टेक महिंद्रा के आईटी शेयरों में उछाल, बैंक रहे पीछे

आरबीआई की दर में बढ़ोतरी के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक सहित कई बैंकों ने अपनी उधार दरों में वृद्धि की है, जिसका असर उनके ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ा है।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

Advertisement
Tags :
Bank of Baroda home loan ratesHDFC auto loan ratesHDFC Home Loan RatesHDFC lending ratesPNB home loan ratesPNB lending ratesSBIsbi auto loan ratessbi emiSbi Hikes MCLRSBI home loan ratesSBI lending ratesSBI Loan CostlySBI Loan Emi Hikesbi newssbi personal loan ratesSBI website
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement