होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

SBI की बड़ी सौगात! मुफ्त बिजली योजना पर मिल रहा है लोन, यहां जानें सब कुछ

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana and Sbi loan scheme: अब लोगों के लिए मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाना और भी आसान हो गया है। एसबीआई अब लोगों को सरकार के PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का फायदा उठाने और घर में सोलर रूफटॉप इंस्टॉल करने के लिए लाखों का लोन दे रही है। जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा।
02:58 PM Apr 11, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
solar roof top
Advertisement

SBI loan for PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: केंद्र सरकार ने PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana  के तहत लोगों को सब्सिडी देने का ऐलान किया। इस योजना का लाभ हर वो इंसान उठा सकता है, जिसने अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाया हुआ है। इतना ही नहीं सरकार की इस योजना के लिए अब एसबीआई भी अपनी नई स्कीम लेकर आई है। सोलर पैनल लगवाने के लिए एसबीआई लाखों रुपए का लोन देने को तैयार है। आप भी अगर सरकार की योजना और एसबीआई की स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं को जानिए कि इसके लिए अप्लाई करने का सही तरीका क्या है।

Advertisement

सरकार ने कितनी मिलेगी सब्सिडी

सोलर रूफटॉप को घर इंस्‍टॉल करने के लिए लाखों रुपये का खर्च आता है। वही अगर अधिक किलोवाट का पैनल लगवाते हैं तो इसकी खर्च में बढ़ोतरी हो जाती है। यही वजह है कि सरकार ने सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए 30 हजार रुपए तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है। हालांकि, किसे कितनी सब्सिडी मिलेगी, ये किलोवाट और खर्च पर निर्भर करेगा।

क्या है एसबीआई की स्कीम और कैसे करें अप्लाई

अगर आप भी पीएम सूर्या योजना का फायदा उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए एसबीआई आपको लोन दे रहा है। हालांकि इसके लिए एसबीआई की तरफ से कुछ क्राइटेरिया निर्धारित किए गए है। सोलर रूफटॉप इंस्टॉल के लिए लोन लेने के लिए आपकी सालाना इनकम 3 लाख रुपए होना चाहिए। वही इस लोन को 65 से 75 साल की उम्र के लोग भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : FD सही या Gold Purchase Scheme? किसमें इन्वेस्ट करने से है फायदा?

Advertisement

2 से 6 लाख तक के लोन के लिए कर सकते हैं अप्लाई

3 लाख सालाना से अधिक की कमाई करने वाले लोग अगर 3 kw कैपेसिटी वाला सोलर पैनल लगवाते हैं, तो उन्हें 7 प्रतिशत के ब्याज दर पर 2 लाख तक का लोन मिल सकता है। वहीं अगर 3kw से 10kw का सोलर रूफटॉप  के लिए 10.15 प्रतिशत ब्याज दर पर 6 लाख तक का लोन मिल सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
pm surya ghar muft bijli yojanaSBI Servicesutility news
Advertisement
Advertisement