खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SBI के शेयर ने भर दी निवेशकों की झोली, FD और किसी भी सेविंग स्कीम से कई गुना ज्यादा दिया रिटर्न

SBI Share Return is More Than Any Scheme Of Bank : किसी भी बैंक में लोग इसलिए निवेश करते हैं ताकि उनकी जमा रकम पर अच्छा रिटर्न मिल सके। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी इन्हीं में शामिल है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि SBI के शेयर ने पिछले 1 साल में बैंक की किसी भी स्कीम से ज्यादा रिटर्न दिया है।
09:59 AM May 11, 2024 IST | Rajesh Bharti
SBI के शेयर ने पिछले 1 साल में निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है।
Advertisement

SBI Share Return is More Than Any Scheme Of Bank : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) देश के टॉप बैंक में शामिल है। यह देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। इसके ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ से ज्यादा है। एसबीआई FD समेत निवेश से जुड़ी कई स्कीम चलाता है। बैंक FD पर अधिकतम 7.60 फीसदी का ब्याज दे रहा है। वहीं सेविंग्स अकाउंट पर 3 फीसदी तक का सालाना ब्याज मिलता है। अगर SBI के शेयर की बात करें तो इसने एक साल में बैंक की सभी स्कीम के मुकाबले कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है।

Advertisement

40 फीसदी से ज्यादा रिटर्न

SBI की स्कीम में जहां सालाना अधिकतम 7.60 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है, वहीं इसके शेयर ने पिछले 1 साल में 42.44 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक साल पहले SBI के एक शेयर की कीमत 573.45 रुपये थी। आज इसकी कीमत 42.44 फीसदी बढ़कर 816.85 रुपये हो गई है।

1 साल में 1 लाख रुपये हो जाते 1.42 लाख रुपये

शेयर से मिलने वाले रिटर्न का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगर आप SBI के शेयर में एक साल पहले 1 लाख रुपये निवेश करते तो आज यह रकम बढ़कर 1.42 लाख रुपये हो जाती। वहीं FD में अधिकतम 7.60 फीसदी रिटर्न के साथ यह रकम करीब 1.07 लाख रुपये ही रहती। ऐसे में आपको शेयर में 1 लाख रुपये निवेश करने पर FD में 1 लाख रुपये निवेश करने के मुकाबले 35 हजार रुपये का ज्यादा फायदा होता।

Advertisement

यह भी पढ़ें : विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को 6.50 करोड़ का मुनाफा, Go Digit का IPO करेगा मालामाल

5 साल में डेढ़ गुना कर दी रकम

SBI के शेयर ने 5 साल में करीब 156 फीसदी की रिटर्न दिया है। बैंक की कोई भी स्कीम 5 साल में रकम दोगुना नहीं करती। वहीं बैंक के शेयर ने 5 साल में रकम को डेढ़ गुना से ज्यादा कर दिया। अगर आप 5 साल पहले इसके शेयर में 1 लाख रुपये निवेश करते तो आज यह रकम बढ़कर 2.56 लाख रुपये हो जाती। यानी आपको 5 साल में 1 लाख रुपये निवेश करने पर 1.56 लाख रुपये का प्रॉफिट हो चुका होता।

बढ़ गया मुनाफा

स्टेट बैंक ने हाल में वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के नतीजे जारी किए हैं। इसमें बैंक ने बताया कि बैंक का नेट प्रॉफिट 18 फीसदी बढ़कर 20698.3 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं सालाना प्रॉफिट की बात करें तो यह करीब 24 फीसदी बढ़ गया है। इस प्रॉफिट के साथ बैंक ने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया है। इससे शेयरधारकों को फायदा होगा। बैंक हर शेयर पर 13.70 रुपये का डिविडेंड देगा।

Advertisement
Tags :
sbi q4 resultSBI share priceshare dividend
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement