खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Happy Birthday SBI...15 मिनट में पाएं 1 लाख रुपये का लोन, छोटे कारोबारियों के लिए शुरू की नई स्कीम

SBI Launched New Loan Scheme For MSME On Birthday : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आज यानी 1 जुलाई को 70 साल का हो गया। इस मौके पर बैंक ने छोटे कारोबारियों (MEMEs) के लिए लोन की सुविधा शुरू की। ऐसे कारोबारी जिनके पास GST नंबर और करंट अकाउंट है, 15 मिनट में एक लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।
04:37 PM Jul 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
SBI ने शुरू की छोटे कारोबारियों के लिए तुरंत लोन की स्कीम।
Advertisement

SBI Launched New Loan Scheme For MSME On Birthday : देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आज 70 साल का हो गया। इसकी स्थापना 1 जुलाई 1955 को हुई थी। इससे पहले इसे इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता था। इस मौके पर SBI ने छोटे कारोबारियों (MSMEs) के लिए लोन से जुड़ी नई योजना लॉन्च की। इस योजना के तहत मात्र 15 मिनट में एक लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

Advertisement

कैसे मिलेगा 15 मिनट में एक लाख का लोन

स्टेट बैंक की लोन देने की यह योजना पूरी तरह डिजिटल है। यानी इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। बैंक ने इस स्कीम को 'MSME सहज' नाम दिया है। यह पूरी तरह से डिजिटल इनवॉइस फाइनेंसिंग सर्विस है। जिस कारोबारी को लोन चाहिए, उसे जरूरी डॉक्यूमेंट बैंक की ऐप योनो (YONO) पर अपलोड करने होंगे। लोन की मंजूरी मिलने के 15 मिनट के अंदर रकम बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

15 मिनट में मिलेगा 1 लाख रुपये तक का लोन।

ये डॉक्यूमेंट जरूरी

बैंक ने कहा कि लोन की यह सुविधा SBI के उन्हीं कारोबारियों को मिलेगी जिनके पास GST नंबर होगा। साथ ही उनके पास रजिस्टर्ड सेल्स इनवॉइस भी होने चाहिए। बैंक ने बताया कि इस योजना को लाने का उद्देश्य उन छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद देना है जो पैसों की कमी से अपने कारोबार को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं।

Advertisement

इन्हें मिलेगा लाभ

SBI का इतिहास : एक के बाद एक कई नाम बदले 

स्टेट बैंक की शुरुआत 2 जून 1806 में हुई थी। उस समय इसे बैंक ऑफ कलकत्ता के नाम से जाना जाता था। करीब 34 साल बाद इसका नाम बदल गया। 15 अप्रैल 1940 को इसका नाम बैंक ऑफ बॉम्बे हो गया। 3 साल बाद फिर नाम बदला। 1 जुलाई 1843 को इसका नाम बैंक ऑफ मद्रास हो गया। यह नाम करीब 78 साल रहा। 27 जनवरी 1921 को इसका नाम फिर बदला और इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया हो गया। आजादी के कई सालों बाद तक इसका नाम यही रहा। 1 जुलाई 1955 को इसका नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हो गया।

7.51 लाख करोड़ रुपये है मार्केट कैप

एसबीआई देश का सबसे बड़ा PSU बैंक है। साथ ही यह दुनिया के बेस्ट बैंकों में से एक है। मौजूदा समय में इसकी देशभर में 22 हजार से ज्यादा ब्रांच और 60 हजार से ज्यादा एटीएम हैं। इसके करीब 45 हजार ग्राहक हैं। इस बैंक का मार्केट कैप 7.51 लाख करोड़ रुपये है। बैंक शेयर मार्केट में लिस्टेड है। अभी इसके एक शेयर की कीमत 842.80 रुपये है। इसके शेयर ने पिछले 5 साल में करीब 128 फीसदी रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : Post Office की यह स्कीम महिलाओं के लिए है बेस्ट, 2 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगी इतनी रकम

Advertisement
Tags :
msme loanSBI LoanState Bank of India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement