खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन सेक्टर में निवेशकों की होगी चांदी ही चांदी! पीएम मोदी ने भी दिलाया विश्वास, कहा- तीसरे कार्यकाल में तैयार रहें 

These Sector Will Increase in Modi Third Term : इन दिनों दुनियाभर में सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्शन से जुड़े शेयर निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे रहे हैं। कल यानी मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि आने वाले समय में इस सेक्टर में ग्रोथ देखने को मिलेगी।
12:23 PM Jun 05, 2024 IST | Rajesh Bharti
Semiconductor Industry
Advertisement

These Sector Will Increase in Modi Third Term : लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट आ चुका है। बीजेपी को इस बार पूर्ण बहुमत नहीं मिला लेकिन एनडीए को इतनी सीटें मिल चुकी हैं कि वह सरकार बना ले। एग्जिट पोल के अनुसार प्रचंड बहुमत न मिलने के कारण कल यानी मंगलवार को शेयर मार्केट में जबरदस्त गिरावट आई थी। शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में कुछ सेक्टर में ऐसा काम किया जाएगा जिससे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। ऐसे में अगर आप इन सेक्टर में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

Advertisement

इन सेक्टर पर होगा फोकस

पीएम मोदी ने कहा कि हम स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग में दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं। अब सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्शन सेक्टर को बढ़ाने की दिशा में काम करना होगा। साथ ही उन्होंने कि हम डिफेंस प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट को बढ़ाने की दिशा में काम कर चुके हैं। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक कि डिफेंस सेक्टर आत्मनिर्भर नहीं बन जाता। साथ ही उन्होंने दावा किया कि ग्रीन इंडस्ट्री में निवेश बढ़ेगा।

Semiconductor Industry

अभी ऐसी है सेमीकंडक्टर सेक्टर की स्थिति

देश में इन दिनों कई कंपनियां सेमीकंडक्टर सेक्टर में काम कर रही हैं। इनका पिछले कुछ सालों में मार्केट कैप कई गुना बढ़ गया है। इन्हीं में एक Magellanic Cloud Ltd कंपनी की मार्केट वैल्यू करीब 7 हजार करोड़ रुपये हो गई है। यह पिछले 5 साल में करीब 4 गुना तेजी से बढ़ी है। जानें सेमीकंडक्टर सेक्टर में काम करने वाली कुछ कंपनियों की स्थिति:

Advertisement

Magellanic Cloud Ltd : इस कंपनी का शेयर अभी करीब 600 रुपये पर है। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर ने 150 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। एक साल पहले कंपनी के शेयर की कीमत करीब 231 रुपये थी। एक साल में इसमें 159.55 फीसदी का उछाल आया और यह करीब 600 रुपये पर आ गया है। 5 साल में इस कंपनी ने करीब 7712 फीसदी रिटर्न दिया है।

NINtec Systems Ltd : यह कंपनी भी सेमीकंडटर बनाने के लिए सॉफ्टवेयर और आईटी सॉल्यूशंस प्रदान करती है। इस कंपनी का शेयर अभी करीब 497 रुपये है। पिछले एक साल में इस शेयर ने करीब 89 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक साल पहले इस कंपनी के शेयर की कीमत 263 रुपये थी, जो आज बढ़कर करीब 497 रुपये हो गई है। 5 साल में कंपनी ने करीब 150 फीसदी का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : Stock Market Crash : मुकेश अंबानी नहीं, इस शख्स को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान, एक ही दिन में डूब गए 3 लाख करोड़ रुपये

Vintron Informatics Ltd : यह कंपनी भी सॉफ्टवेयर प्रोडक्शन में काम करती है। इस कंपनी ने पिछले एक साल में करीब 280 फीसदी रिटर्न दिया है। इस समय कंपनी के एक शेयर की कीमत 26.61 रुपये है। एक साल पहले इसकी कीमत करीब 7 रुपये थी। वहीं 5 साल में कंपनी ने 4738 फीसदी का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट में गिरावट! 5 पॉइंट में जानें क्या करें और क्या नहीं, और भी हैं निवेश के विकल्प

 

Advertisement
Tags :
pm narendra modisemiconductorShare Market
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement