खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Share Market: शेयर बाजार में क्यों आई इतनी जबरदस्त गिरावट? ये है बड़ी वजह

Share Market Crash Reason Today: शेयर बाजार में आज सेंसेक्स में 1100 अंक से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। चलिए जानें इसकी वजह क्या है...
01:21 PM Jul 23, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Share Market Crash Reason Today: शेयर बाजार में बजट के बाद से गिरावट की स्थिति बनी हुई है। कहा जा रहा है कि आगे भी गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ फाइनेंशियल एसेट्स में शार्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स को 15 परसेंट से बढ़ा दिया है, जिसके बाद अब ये 20% हो गया है। इतना ही नहीं लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर टैक्स को सरकार ने 10% से बढ़ाकर 12.5% कर दिया है। दूसरी तरफ सरकार ने कुछ राहत भी दी है, लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर मिलने वाली छूट की लिमिट को 1 लाख से बढ़ाकर 1.25 लाख करने का ऐलान किया है।

Advertisement

सरकार ने STT भी बढ़ाया

इतना ही नहीं सरकार ने बजट में फ्यूचर एंड ऑप्शन यानी F&O में सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स यानी STT में भी इजाफा किया है। जानकारी के मुताबिक, फ्यूचर ट्रांजैक्शन पर STT को 0.0125% से बढ़ाकर अब 0.02% करने का ऐलान किया है जबकि ऑप्शन ट्रांजैक्शन को 0.0625% से बढ़ाकर 0.1% कर दिया गया है।

शेयर मार्केट में गिरावट

शेयर मार्केट में बजट के बाद से गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में अभी (01:40 बजे) 500 अंक से ज्यादा की गिरावट जारी है जिसके बाद ये 79968 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी में 170 अंक से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है, ये 24337 के लेवल पर कारोबार कर रहा है।

Advertisement
Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement