खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शेयर मार्केट का नया रिकॉर्ड, Sensex पहली बार 80 हजार पार, Nifty ने भी बनाया ऑल टाइम हाई

Sensex Crossed 80000 : शेयर मार्केट ने बुधवार को नया रिकॉर्ड बना दिया। सेंसेक्स जहां 80 हजार पार चला गया तो वहीं निफ्टी भी ऑल टाइम हाई पहुंच गया। आज मार्केट खुलते ही इसमें तेजी देखी गई।
09:57 AM Jul 03, 2024 IST | Rajesh Bharti
शेयर मार्केट ने बनाया रिकॉर्ड।
Advertisement

Sensex Crossed 80000 : शेयर मार्केट रोजाना एक के बाद एक नया रिकॉर्ड बना रही है। बुधवार को इसने नया रिकॉर्ड बना दिया। सेंसेक्स पहली बार 80 हजार का आंकड़ा पार कर गया। वहीं निफ्टी ने भी नया रिकॉर्ड बनाया। शुरुआती करीब एक घंटे में ही सेंसेक्स में करीब 595 अंकों की बढ़ोतरी हुई और यह 80,070 से आगे पहुंच गया। वहीं निफ्टी ने भी बुधवार को जोर दिखाया। यह भी शुरुआत घंटे में करीब 179 अंक बढ़कर 24,302 अंक पार चला गया। हालांकि बाद में शेयर मार्केट में कुछ गिरावट आ गई। रिकॉर्ड बनाने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी कुछ अंक नीचे गिर गए।

Advertisement

बैंकिंग सेक्टर ने दिखाया दम

सुबह मार्केट खुलते ही बैंकिंग सेक्टर ने दम दिखाना शुरू कर दिया। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी HDFC बैंक के शेयरों में देखी गई। यह 3 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया। वहीं दूसरे नंबर पर एक्सिस बैंक के शेयर रहे। इनमें 1.87 फीसदी की बढ़ोतरी देखने काे मिली। इनके अलावा ICICI और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में भी सुबह तेजी देखी गई।

बुधवार को बैंकिंग सेक्टर में तेजी देखी गई।

ऑल टाइम हाई पहुंचा HDFC बैंक का शेयर

बुधवार को HDFC बैंक के शेयर ने भी नया रिकॉर्ड बना डाला। इनमें 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई। इस बढ़ोतरी के साथ यह 1794 रुपये पर पहुंच गया जो इसका ऑल टाइम हाई है। हालांकि बाद में इसमें कुछ गिरावट आई और 11.30 बजे यह 1784 रुपये पर आ गया।

Advertisement

इन कारणों से आई तेजी

शेयर मार्केट में तेजी आने के कई कारण हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण कारण है SIP फंड का बढ़ाना और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) का वापस आना। दरअसल, लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के समय FII भारतीय शेयर बाजार को छोड़कर चले गए थे। भारतीय मार्केट पर अब उनका भरोसा फिर बढ़ रहा है। यही कारण है कि शेयर मार्केट में उतना उछाल आया है।

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट और 3 जुलाई…ये 4 बातें कहती हैं- तेरा मुझसे है पहले का नाता कोई

Advertisement
Tags :
NiftysensexShare Market
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement