खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शेयर मार्केट ने लौटाई खुशी; निवेशकों को हुआ 13 लाख करोड़ का फायदा, जानें झटकों से कैसे उबरा बाजार

Share Market Recovered A Day After Crash : बुधवार को शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल आया। यह उछाल ऐसे समय आया जब एक दिन पहले ही मार्केट में तगड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। केंद्र में स्थाई सरकार बनने की आहट देखते हुए शेयर मार्केट झूम उठी है। निवेशकों को 13 लाख करोड़ का फायदा हुआ।
05:29 PM Jun 05, 2024 IST | Rajesh Bharti
Share Market
Advertisement

Share Market Recovered A Day After Crash : बुधवार को शेयर मार्केट में रौनक लौट आई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में तगड़ा उछाल आया। इससे निवेशकों को कई लाख करोड़ रुपये का फायदा हो गया। एक दिन पहले ही लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन शेयर मार्केट बुरी तरह धड़ाम हुई थी और निवेशकों को 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ था। आज मार्केट ने निवेशकों के चेहरे पर खुशी लौटा दी। निवेशकों को 13 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ। इससे कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन एक बार फिर 400 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच चुका है।

Advertisement

इतना चढ़ गया मार्केट

सेंसेक्स में बुधवार को 3.20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। यह 2,303.20 अंक चढ़कर 74,382.24 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 3.36 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। निफ्टी 735.85 अंक चढ़कर 22,620.35 अंक पर बंद हुआ। एक दिन पहले ही सेंसेक्स और निफ्टी दोनों करीब 6-6 फीसदी गिर गए थे। अडानी की सभी कंपनियों के शेयर धड़ाम हुए थे।

Share Market

इन कंपनियों के शेयर उछले

अडानी पोर्ट्स के शेयर में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई। इसके बाद इंडसइंड बैंक के शेयर 7.87 फीसदी, हिंडाल्को के शेयर 7.12 फीसदी, टाटा स्टील के शेयर 6.55 फीसदी, हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 6.55 फीसदी चढ़ गए। NALCO, SAIL सबसे तेजी वाले शेयरों की लिस्ट में शामिल रहे। साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, हिंदुस्तान यूनिलिवर आदि के शेयर में भी बढ़ोतरी हुई।

Advertisement

12 फीसदी तक चढ़े अडानी के शेयर

कल जहां अडानी की सभी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई थी तो आज इनमें बढ़ोतरी देखी गई। अडानी के शेयरों में 12 फीसदी तक का उछाल आया।

Share Market

कल इतना हुआ था अडानी को नुकसान

मंगलवार को क्रैश हुई मार्केट में अडानी ग्रुप के सभी 10 शेयरों को मिलाकर कंपनी को करीब 3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। पिछले साल आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी को हुआ यह सबसे बड़ा नुकसान है। सबसे ज्यादा गिरावट अडानी पोर्ट के शेयर में देखने को मिली थी। यह एक ही दिन में 20 फीसदी से ज्यादा गिर गई थी। अडानी ग्रुप के बाकी के शेयरों में भी 20 फीसदी तक की गिरावट देखी गई थी। इन कंपनियों में इतना हुआ था नुकसान:

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट में गिरावट! 5 पॉइंट में जानें क्या करें और क्या नहीं, और भी हैं निवेश के विकल्प

आज इसलिए चढ़ गई मार्केट

मार्केट में रिकवरी का सबसे बड़ा कारण है कि केंद्र में फिर से बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनती दिखाई दे रही है। वहीं टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भी एनडीए के साथ जाने के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर जेडीयू नेता नीतीश कुमार भी शायद एनडीए को सपोर्ट दे दें। ऐसे में मोदी सरकार फिर से सत्ता में आएगी और देश की अर्थव्यवस्था से जुड़ी नीतियों में बदलाव कम ही देखने को मिलेगा। यह मार्केट के लिए अच्छे संकेत हैं और इन्हीं की वजह से मार्केट आज झूमता हुआ नजर आया।

यह भी पढ़ें : इन सेक्टर में निवेशकों की होगी चांदी ही चांदी! पीएम मोदी ने भी दिलाया विश्वास, कहा- तीसरे कार्यकाल में तैयार रहें 

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement