Share Market Crash: सेंसेक्स-निफ्टी में बड़ी गिरावट, निवेशकों को 5 लाख करोड़ का नुकसान

Share Market Crash: शेयर बाजार के लिए शुक्रवार का दिन काफी निराशाजनक रहा। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में 1 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट आई जिसकी वजह से निवेशकों को 5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

featuredImage
Representative Image (Pixabay)

Advertisement

Advertisement

Sensex Crashes 1000 Points : इस कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही गिरावट के साथ बंद हुए। दिन का ट्रेड पूरा होने तक सेंसेक्स में 1017 अंकों की (1.24 प्रतिशत) की तो निफ्टी में 292.98 अंकों (1.17) प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। सेंसेक्स 81,183.93 और निफ्टी 24,852.15 पर बंद हुआ। इसकी वजह से आज निवेशकों को करीब 5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

आज के ट्रेड में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में तेजी देखी गई। वहीं, बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियां लाल निशान पर बंद हुईं। तेल-गैस, एनर्जी और पीएसई में सबसे ज्यादा गिरावट तो बैंकिंग, एफएमसीजी, और ऑटो कंपनियों के शेयरों में बिकवाली रही। निफ्टी में एसबीआई, एचसीएल, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स और आईटीसी ने सबसे ज्यादा नुकसान उठाया। वनहीं, एशियन पेंट्स हीरो मोटोकॉर्म, जेएसडब्ल्यू स्टील, बजाज फाइनेंस और एलटीआई माइंडट्री ने सबसे ज्यादा मुनाफा कमाया।

ये भी पढ़ें: 2000 रुपये महंगी हुई चांदी, सोने के भी बढ़े भाव! जानें आज के लेटेस्ट रेट

क्या रहे इतनी बड़ी गिरावट के कारण?

जानकारों के अनुसार शेयर बाजार में आई इस बड़ी गिरावट का एक बड़ा कारण अमेरिका है। अमेरिकी बाजार में बीते दिनों में आई गिरावट का असर भारतीय बाजार पर पड़ा है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना यही है कि आज की गिरावट से डरने की जरूरत नहीं है। आने वाले दिनों में स्थिति बेहतर होगी। ऐसी स्थिति बनती-बिगड़ती रहती है, इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही, बैंक शेयरों में गिरावट, वैश्विक मंदी के असर और कच्चे तेल की कीमतों ने भी इस गिरावट में योगदान दिया है।

ये भी पढ़ें: क्या होता है Advance Tax? इसके फायदे, कौन भरते हैं ये टैक्स, जानें सब

Open in App
Tags :