चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शेयर मार्केट की मौज! सेंसेक्स फिर से 75 हजार पार, निवेशकों को 8 लाख करोड़ रुपये का फायदा, दो दिन में आए 21 लाख करोड़

Share Market Up Sensex Crossed 75000 Again : शेयर मार्केट ने लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन आए झटके से उबरना शुरू कर दिया है। गुरुवार को भी शेयर मार्केट में उछाल देखा गया। सेंसेक्स एक बार फिर से 75 हजार का आंकड़ा पार कर गया। वहीं निफ्टी ने 22,800 के पार चला गया।
06:40 PM Jun 06, 2024 IST | Rajesh Bharti
गुरुवार को भी शेयर मार्केट में उछाल आया।
Advertisement

Stock Market Surges After Lok Sabha Election Result 2024 : शेयर मार्केट को पिछले दो दिनों से पंख लग गए हैं। गुरुवार को शेयर मार्केट हरे निशान पर बंद हुई। लोकसभा चुनाव के नतीजों वाले दिन मार्केट करीब 12 फीसदी गिर गई थी। इससे निवेशकों को 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ था। लेकिन अगले ही दिन यानी बुधवार को मार्केट ने रिकवर करना शुरू कर दिया। गुरुवार को मार्केट की बढ़त से निवेशकों को करीब 8 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ। केंद्र में फिर से मोदी सरकार के आने के मजबूत संकेत को देखते हुए शेयर मार्केट में यह बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

Advertisement

इतनी हुई बढ़त

रिजल्ट वाले दिन शेयर मार्केट में गिरावट के बाद शेयर मार्केट फिर से 75 हजार पार कर गया। गुरुवार को सेंसेक्स में 0.93 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। सेंसेक्स 692.27 अंक बढ़त के साथ 75,074.51 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी ने भी निवेशकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। निफ्टी में 0.89 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। गुरुवार को निफ्टी 201 अंक बढ़कर 22,821.40 अंक पर बंद हुआ। 4 जून को निफ्टी करीब 21,300 पर आ गया था।

गुरुवार को भी शेयर मार्केट में उछाल आया।

दो दिन में निवेशकों को 21 लाख करोड़ रुपये का फायदा

मंगलवार 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। उस दिन सेंसेक्ट और निफ्टी दोनों करीब 6-6 फीसदी गिर गए थे। इससे निवेशकों को करीब 31 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। इसके बाद बुधवार और आज गुरुवार को मार्केट में लगभग रिकवर कर लिया है। इन दो दिनों शेयर मार्केट करीब 3000 अंक चढ़ चुका है और निवेशकों को 21 लाख करोड़ रुपये का फायदा हो चुका है। 4 जून को मार्केट बंद होने के बाद BSE पर लिस्टेड कंपनियों का ओवरऑल मार्केट कैप 394 लाख करोड़ रुपए था। जो अब 415 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

Advertisement

इन शेयरों को हुआ फायदा

गुरुवार को सबसे ज्यादा फायदा HCL टेक्नोलॉजी के शेयरों में देखने को मिला। इस कंपनी के शेयर 4 फीसदी चढ़ गए और 1397.50 रुपये पर बंद हुए। इसके बाद टेक महिंद्रा के शेयरों में भी काफी बढ़ोतरी देखी गई। इस कंपनी के शेयर करीब 4 फीसदी चढ़े। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर ने भी निवेशकों को मुस्कुराने का मौका दिया। इसमें 3.79 फीसदी की तेजी देखी गई और यह 1442.85 रुपये पर बंद हुए। श्रीराम फाइनेंस के शेयर भी 3.66 फीसदी चढ़कर 2,474.80 रुपये पर बंद हुए।

यह भी पढ़ें : इन सेक्टर में निवेशकों की होगी चांदी ही चांदी! पीएम मोदी ने भी दिलाया विश्वास, कहा- तीसरे कार्यकाल में तैयार रहें 

इन्हें हुए नुकसान

शेयर मार्केट में इस बढ़ोतरी के बावजूद भी कई कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई। सबसे ज्यादा गिरावट हिंडल्को के शेयर में देखने को मिली। एक दिन पहले इसके शेयर में 7.12 फीसदी की बढ़त देखी गई थी। वहीं दूसरे नंबर पर हीरो मोटोकॉर्प के शेयर रहे। इस कंपनी के शेयर में 2.20 फीसदी की गिरावट आई। नेस्ले के शेयर में भी करीब 2 फीसदी की गिरावट देखी गई। हिंदुस्तान यूनिवलीवर के शेयरों में भी गुरुवार को गिरावट देखी गई। यह शेयर करीब 2 फीसदी की गिरावट आई।

यह भी पढ़ें : एप्पल को पीछे छोड़ यह बनी दुनिया की दूसरी बड़ी कंपनी, 250 लाख करोड़ रुपये हुई वैल्यू, रिलायंस से 13 गुना ज्यादा

Advertisement
Tags :
NiftysensexShare MarketStock Market
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement