होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Shopping Tips: त्योहारों में शॉपिंग करते समय ध्यान रखें ये बातें, वरना बिगड़ जाएगा मंथली बजट

Shopping Tips for Festive Season: त्योहारों के समय लोगों बहुत शॉपिंग करते हैं। ऐसे में कुछ टिप्स हैं, जिसका ध्यान रख कर आप स्मार्ट शॉपिंग कर सकते हैं।
08:15 PM Oct 10, 2024 IST | News24 हिंदी
त्योहारों में कैसे करें खरीदारी
Advertisement

Shopping in Festive Season: मानसून के खत्म होने के साथ ही भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है। दुर्गा पूजा से शुरू होकर दशहरा और दिवाली तक, ये उत्साह और जोश बना रहता है। त्योहारों के आने के साथ ही भारत में शॉपिंग भी तेजी से शुरू हो जाती है। लोग ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग भी करते हैं। ई-कॉमर्स साइट भी इसमें पूरा योगदान देते हैं और लगभग सभी त्योहारों में अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी साइट फेस्टिव सेल का आयोजन करती हैं।

Advertisement

इतना ही नहीं ऑफलाइन भी स्टोर त्योहारों में बड़ी छूट और ऑफर्स देते हैं, जो लोगों को शॉपिंग के लिए लुभाते हैं। वैसे तो भारतीय सेविंग करने में भरोसा करते हैं, लेकिन त्योहारों में शॉपिंग आम बात है। आंकड़ों ने यह भी बताया है कि भारतीय बाजार में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है। इसके अलावा भारतीयों में UPI का उपयोग बढ़ जाने के कारण शॉपिंग में तेजी से वृद्धि हुई है। ऐसे में शॉपिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखकर आप फालतू खर्चों से बच सकते हैं। ये  ऑफलाइन और ऑनलाइन शॉपिंग टिप्स आपके बहुत काम आ सकती है।

बजट के हिसाब से करें शॉपिंग

online Shopping

UPI पेमेंट करते समय रखें ध्यान

यह भी पढ़ें- Cow Dung Paint Business: गाय के गोबर से पेंट बनाकर कैसे करें कमाई, कमाल का बिजनेस प्लान

Advertisement

इमरजेंसी फंड को खर्च न करें

Open in App
Advertisement
Tags :
online shopping tips
Advertisement
Advertisement