चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिजनेस शुरू करने के टिप्स, जान लें फायदे और नुकसान

Tips for Online Business : ऑनलाइन बिजनेस करना लगभग हर शख्स का सपना होता है। परेशानी तब होती है जब उसे ऑनलाइन बिजनेस के बारे में पता ही नहीं होता। आज फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां आप ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं।
06:47 PM May 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
Online Business Tips
Advertisement

Tips for Online Business : ऑनलाइन बिजनेस के लिए खुद की वेबसाइट या ऐप अच्छा ऑप्शन माना जाता है। लेकिन इसके लिए काफी रकम खर्च करनी होती है। ऐसे में मौजूदा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन, मिंत्रा, मिशो आदि के जरिए अपने प्रोडक्ट बेचकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि इन प्लेटफॉर्म पर बिजनेस करने के लिए कई तरह की चीजों की जरूरत पड़ती है।

Advertisement

सामान खरीदकर भी बेच सकते हैं

इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिजनेस करने के लिए जरूरी नहीं कि आपको अपने प्रोडक्ट बनाकर ही बेचने होंगे। आप किसी कंपनी से थोक में सामान खरीदकर उन्हें इन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। यह सर्विस बिजनेस होता है। इन प्लेटफॉर्म पर ज्यादातर लोग इसी तरह का बिजनेस करते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती। कोई भी शख्स थोड़ी सी जगह में ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच सकता है। सिर्फ इतनी जगह की जरूरत पड़ती है जितने में प्रोडक्ट आ जाएं।

Online Business Tips

कराना होगा रजिस्ट्रेशन

इन प्लेटफॉर्म पर बिजनेस करने के लिए यहां सेलर अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए इन चीजों की जरूरत पड़ेगी:

Advertisement

यह है शुरुआत का तरीका

मान लीजिए आप Amazon के जरिए प्रोडक्ट बेचकर बिजनेस करना चाहते हैं। ऐसे में आपको यहां सेलर अकाउंट बनवाना होगा। इसे इस प्रकार बनाएं:

इन प्लेटफॉर्म के ये हैं फायदे

यह भी पढ़ें : बिजनेस शुरू करने का है प्लान? घर बैठे बनाएं कंपनी, जानें रजिस्ट्रेशन का आसान प्रोसेस

इन प्लेटफॉर्म के ये हैं नुकसान

Advertisement
Tags :
AmazonE-ecommerce platformsFlipkartonline business
Advertisement
Advertisement