खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SBI दे रहा है 3 खास स्कीम, निवेश करने पर होगा तगड़ा मुनाफा!

State Bank of India Special FD Scheme: अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो भारतीय स्टेट बैंक की खास एफडी स्कीम को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं किसमें कितना ब्याज दिया जा रहा है?
10:05 AM Jul 24, 2024 IST | Simran Singh
विशेष सावधि जमा योजना
Advertisement

State Bank of India Special Fixed Deposit Scheme: निवेश करने का सोच रहे हैं? तो इसके लिए आप किसी तरह के इन्वेस्टमेंट प्लान को अपनाना चाहते हैं? ऐसा प्लान जो बाद में अधिक मुनाफे के साथ हो? एक ऐसा प्लान जिसमें निवेश कर अधिक ब्याज दर का फायदा मिले? या फिर ऐसे फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान की तलाश में हैं जिसमें निवेश कर बाद में तगड़ा रिटर्न मिल सके? अगर हां, तो आपके लिए भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक की स्कीम बेस्ट हो सकती है।

Advertisement

जी हां, भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) की ओर से खास स्कीम पेश की जा रही है। एक या दो नहीं SBI बैंक की ओर से कुछ समय के लिए 3 स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पेश की गई है, जिसका फायदा उठाकर निवेश कर आप भी उठा सकते हैं।

SBI Amrit Kalash Scheme

भारतीय स्टेट बैंक की एक खास योजनाओं में वी केयर एफडी स्कीम (SBI WeCare FD Scheme) के अलावा अमृत ​​कलश योजना भी है। इसमें आप 20 सितंबर 2024 तक निवेश कर सकते हैं। इस खास स्कीम में बैंक की ओर से 7.10 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। 400 दिनों के निवेश पर ग्राहकों को 7.10 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। 400 दिन की एफडी से पहले अगर आप पैसे निकालते हैं तो जुर्माने के तौर पर 0.50% से 1% तक ब्याज दर काटा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024 में क्या सस्ता और क्या महंगा? देखें लिस्ट

Advertisement

SBI Amrit Vrishti Scheme

भारतीय स्टेट बैंक के लेटेस्ट स्कीम में से एक अमृत ​​वृष्टि योजना है। इस खास एफडी स्कीम की शुरुआत 15 जुलाई 2024 से हो चुकी है। आप इसमें निवेश कर 7.25% ब्याज का फायदा उठा सकते हैं। 444 दिनों के लिए अमृत ​​वृष्टि स्कीम में निवेश कर जनरल ग्राहकों को 7.25% और सीनियर सिटीजन को 7.75% ब्याज मिलता है।

SBI Sarvottam Scheme

एसबीआई की सर्वोत्तम योजना में एनएससी, पीपीएफ और डाकघर सेविंग योजनाओं की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है। ये स्कीम सिर्फ 1 और 2 साल के लिए है। एसबीआई सर्वोत्तम योजना 2 साल की एफडी पर 7.4% ब्याज दिया जाता है। वरिष्ठ 7.90 नागरिकों को 7.90% ब्याज दिया जाता है।

कैसे और कहां से उठाएं SBI Special FD का फायदा?

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की खास फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी SBI ब्रांच जा सकते हैं। इसके अलावा घर बैठे भी आप एफडी में निवेश कर सकते हैं। आप एफडी में 3 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Budget 2024-25: बच्चों के लिए शुरू होगी NPS Vatsalya स्कीम

Advertisement
Tags :
Amrit Kalash YojanaFixed DepositSBI FD SchemeSBI Sarvottam schemeState Bank of India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement