होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ओह शिट! अभी 2000 अंक और गिरेगी Stock Market, क्या है इसकी वजह; निवेशकों को क्या करना चाहिए?

Stock Market Crash: अगर आपको लग रहा है कि मार्केट में अब और गिरावट नहीं आएगी तो आपके लिए एक बुरी खबर है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये गिरावट तो सिर्फ एक शुरुआत है।
01:04 PM Oct 26, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Stock Market Crash: अगर 25 अक्टूबर को शेयर मार्केट की गिरावट ने आपको चौंका दिया है तो आपके लिए एक और बड़ा अपडेट है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये गिरावट तो अभी सिर्फ एक शुरुआत है और आने वाले एक महीने में निफ्टी-50 में 800 से 1000 अंक तक और निफ्टी बैंक में लगभग 2000 अंकों की जबरदस्त गिरावट देखने को मिल सकती है।

Advertisement

ऐसे में रिटेल इन्वेस्टर्स को जल्दबाजी में कोई फैसला लेने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि क्यों बाजार में और गिरावट आ सकती है और इस कंडीशन में इन्वेस्टर्स को क्या करना चाहिए।

बड़े पैमाने पर बिकवाली का असर

बाजार की मौजूदा कंडीशन को देखते हुए रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए यह समझना जरूरी है कि आपको अभी क्या करना चाहिए। भारतीय शेयर बाजार इस समय काफी बुरी हालत में है क्योंकि फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) ने बड़े पैमाने पर बिकवाली की है।

अक्टूबर में अब तक एफआईआई ने 92,000 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं, जो पहले कभी नहीं देखा गया। जबकि 2020 में कोविड महामारी की शुरुआत के दौरान उन्होंने 65,000 करोड़ रुपये की बिकवाली की थी और ये इस समय इससे भी ज्यादा हो चुकी है।

Advertisement

कंपनियों की कमाई में बढ़ोतरी नहीं

एफआईआई भारत से निकलकर चीन के शेयर बाजार में इन्वेस्ट कर रहे हैं, जिससे इंडियन मार्केट पर बुरा प्रभाव पड़ा है। इसके अलावा, मार्केट को न फंडामेंटल सपोर्ट मिल रहा है, न टेक्निकल और न ही लिक्विडिटी। कंपनियों की कमाई में भी कोई खास बढ़ोतरी नहीं हो रही है और वैल्युएशन का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

ये भी पढ़ें : Stock Market: अगले हफ्ते ये 5 स्टॉक्स दे सकते हैं बंपर रिटर्न, पोर्टफोलियों में कर लें ऐड

2000 अंकों की और गिरावट आएगी?

लगातार 5 ट्रेडिंग सेशन्स से सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई है। Indiacharts.com के रोहित श्रीवास्तव का कहना है कि इस गिरावट से जल्दी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। निफ्टी बैंक में अभी 2000 अंकों की और गिरावट आ सकती है, जिसके बाद बाजार में यूटर्न की संभावना बन सकती है।

निफ्टी इस समय इस साल 27 सितंबर को अपने लाइफ टाइम हाई से 2200 से ज्यादा और निफ्टी बैंक 4000 से ज्यादा अंकों तक गिरावट में कारोबार कर रहे हैं। शॉर्ट टर्म इंडिकेटर्स यह संकेत देते हैं कि अमेरिकी मार्केट में भी बिकवाली का दबाव बढ़ सकता है, जिससे भारतीय बाजार भी और गिरावट आ सकती है।

रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए सलाह

ऐसी कंडीशन में रिटेल इन्वेस्टर्स को क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट्स का कहना है कि बुल रन के दौरान मार्केट में करेक्शन आना आम बात है और यह अच्छी कंपनियों के शेयर्स में इन्वेस्ट करने का सुनहरा मौका है। जब बाजार में गिरावट आती है तो अच्छे शेयर्स अट्रैक्टिव वैल्युएशन पर मिलते हैं। लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट करें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Stock Market
Advertisement
Advertisement