खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शेयर मार्केट में धूम; सेंसेक्स 75 हजार पार, निफ्टी ने भी बनाया ऑल टाइम हाई, अडाणी के शेयरों में उछाल

Share Market high : गुरुवार को शेयर मार्केट ने नया रिकॉर्ड बना दिया। सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों ने ऑल टाइम हाई बनाया। सेंसेक्स जहां 75 हजार को पार कर गया, तो वहीं निफ्टी भी 22 हजार अंक से आगे निकल गया। मार्केट में अडाणी के शेयरों की धूम रही।
04:35 PM May 23, 2024 IST | Rajesh Bharti
Share Market ने गुरुवार को रिकॉर्ड बना दिया।
Advertisement

Sensex and Nifty Made Record Reached All Time High : शेयर मार्केट में गुरुवार को रिकॉर्ड बना गया। एक ही दिन में सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों ने अपना ऑल टाइम हाई बनाया। सेंसेक्स में जहां 1.61 फीसदी की बढ़त आई तो वहीं निफ्टी में भी 1.64 फीसदी का उछाल आया। सेंसेक्स गुरुवार को 1196.98 अंकों की बढ़त के साथ 75,418.04 अंक पर पहुंच गया। यह इसका ऑल टाइम हाई है। वहीं निफ्टी भी 369.85 अंकों की बढ़त के साथ 22,967.65 अंक पहुंच गया। यह भी निफ्टी का ऑल टाइम हाई है।

Advertisement

इन शेयरों में हुई सबसे ज्यादा बढ़ोतरी

गुरुवार को सेंसेक्स में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी L&T के शेयरों में देखने को मिली। इसमें 3.64 फीसदी की बढ़त देखी गई। वहीं दूसरे नंबर पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर रहे। इनमें 3.55 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। निफ्टी पर सबसे ज्यादा फायदा अडाणी के शेयरों को हुआ। अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 7.84 फीसदी उछलकर 3387.30 रुपये पर पहुंच गया। वहीं दूसरे नंबर पर भी अडाणी का ही शेयर रहा। अडाणी पोर्ट को 4.73 फीसदी का फायदा हुआ और यह 1,443.35 रुपये पर पहुंच गया।

Share Market ने गुरुवार को रिकॉर्ड बना दिया।

इनमें आई गिरावट

शेयर मार्केट में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बावजूद भी कुछ शेयरों में गिरावट देखी गई। सेंसेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट सनफार्मा के शेयर में आई। यह शेयर 2.94 फीसदी गिर गया। वहीं दूसरे नंबर पर पावर ग्रिड के शेयर रहे। इनमें 1.86 फीसदी की गिरावट आई। निफ्टी में भी सनफार्मा के शेयर 2.87 फीसदी गिरे। यहां भी गिरावट में दूसरे नंबर पर पावर ग्रिड का शेयर रहा। इस शेयर में 1.80 फीसदी की गिरावट आई।

Advertisement

यह भी पढ़ें : सरकार इन 5 जगहों पर खर्च कर सकती है RBI से मिले 2.11 लाख करोड़ रुपये, जानें- आपको कैसे होगा फायदा?

RBI के 2.11 लाख करोड़ रुपये का रहा असर

एक्सपर्ट के मुताबिक शेयर मार्केट में यह बूम रिजर्व बैंक के उस फैसले के कारण रहा जिसमें उसने सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपये डिविडेंड देने की बात कही थी। रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा था कि वह केंद्र सरकार को इस साल 2.11 लाख करोड़ रुपये का डिविडेंड देगी। सरकार इस रकम को देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में खर्च करेगी।

Advertisement
Tags :
NiftysensexShare MarketStock Market
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement