होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Stock Market Trading on Saturday: आज शनिवार को भी खुला रहेगा शेयर बाजार, जानिए क्या है वजह

Stock Market Trading on Saturday : क्या आप जानते हैं आज छुट्टी के दिन भी शेयर बाजार ओपन रहेगा। आज आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर पाएंगे। चलिए जानें इसकी वजह क्या है...
09:02 AM Sep 28, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Stock Market Trading on Saturday: आज, शनिवार 28 सितंबर को, शेयर बाजार सामान्य दिनों की तरह खुला रहेगा, लेकिन ये कोई आम दिन नहीं है। ऐसे में अब बहुत से लोगों के मन में ये सवाल चल रहा है कि क्या आज आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर पाएंगे और शेयर खरीद-बेच सकेंगे? चलिए इसके बारे में जानते हैं और ये भी जानते हैं कि आखिर क्यों आज छुट्टी के दिन शेयर बाजार खुलेगा...

Advertisement

क्यों खुला है शेयर बाजार?

NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) आज एक बड़ा परीक्षण कर रहा है। दरअसल, यह ट्रेडिंग NSE की डिजास्टर रिकवरी साइट के जरिए की जाएगी। ताकि, इमरजेंसी सिचुएशन में भी एक्सचेंज की सर्विस स्मूथ चल सकें। इस टेस्ट के जरिए, NSE यह सुनिश्चित कर रहा है कि अगर कभी ऐसी स्थिति आती है, तो निवेशकों को किसी तरह की परेशानी न हो। एनएसई के बयान के अनुसार शनिवार को मॉक ट्रेडिंग सेशन दोपहर 12 बजे शुरू होकर 1 बजे तक चलेगा।

क्या आप आज शेयर खरीद-बेच सकते हैं?

जी हां, आप आज शेयर खरीद-बेच सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि यह एक स्पेशल टेस्ट है। इसलिए, आपको सामान्य दिनों की तुलना में कुछ अलग चीजें देखने को मिल सकती हैं। वहीं, NSE ने अभी T 0 सेटलमेंट को भी लागू करने का फैसला टाल दिया है। इसका मतलब है कि अभी भी शेयर खरीदने के बाद आपको अगले दिन शेयर मिलेंगे।

T 0 सेटलमेंट क्या है?

T 0 सेटलमेंट का मतलब है कि आप जिस दिन कोई शेयर खरीदते हैं, उसी दिन आपको वो शेयर मिल जाता है और सेलर को पैसे मिल जाते हैं। फिलहाल T 0 सेटलमेंट को रोक दिया गया है। NSE अभी भी T 0 सेटलमेंट सिस्टम को पूरी तरह से तैयार करना चाहता है। वे यह चाहते हैं कि इस सिस्टम में कोई भी खामी न रहे।

Advertisement

ये भी पढ़ें : क्या आपको मिलेंगे Reliance Industries के बोनस शेयर? ये हो सकती है रिकॉर्ड डेट

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement