चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Success Story : कॉलेज का मुंह नहीं देखा, मोबाइल पर सीखी कोडिंग; ऐप बनाकर कमा डाले 400 करोड़ रुपये

Success Story Of Kishan Bagaria : फिल्म 'थ्री इडियट्स' का एक डायलॉग है- काबिल बनो, कामयाबी झक मारकर पीछे आएगी। ऐसी ही कामयाबी पाई है किशन ने। मात्र 10वीं तक पढ़े किशन आज अपनी काबिलियत के दम पर करोड़पति हैं। यही नहीं, वह अमेरिका में एक कंपनी भी संभाल रहे हैं। पढ़ें, किशन की सक्सेस स्टोरी:
08:00 AM Jun 29, 2024 IST | Rajesh Bharti
ऐप बेचकर करोड़पति बने 10वीं पास किशन (लाल शर्ट में)।
Advertisement

Success Story : कोडिंग आज के जमाने की नई पढ़ाई है। बहुत सारे संस्थान मोटी-मोटी फीस लेकर इस कोर्स को करा रहे हैं। वहीं एक युवक ने मोबाइल पर ही न केवल कोडिंग सीख डाली बल्कि एक ऐप भी बना दिया। यह तब है जब यह युवक कभी कॉलेज नहीं गया। इस ऐप के जरिए यह शख्स करोड़पति बन गया है और अमेरिका में कंपनी चला रहा है। इस शख्स का नाम किशन बागड़िया है।

Advertisement

टेक्नोलॉजी में रही रुचि

असम के डिब्रूगढ़ के रहने वाले किशन की टेक्नोलॉजी में बचपन से ही रुचि थी। उन्होंने 10वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी और अपनी स्किल्स को निखारने पर फोकस कर लिया। वह इंटरनेट के जरिए नई-नई चीजें सीखते रहे। इसी दौरान उन्होंने कोडिंग भी सीख ली। कोडिंग सीखने के बाद उन्होंने ऐप और वेबसाइट बनाना शुरू किया और काफी हद तक सफलता भी पाई। किशन टेक्नोलॉजी में अपनी स्किल्स को लगातार निखारते रहे।

किशन (सफेद टीशर्ट में) ने 10वीं के बाद छोड़ दी थी पढ़ाई।

एक ऐप ने बदल दी किस्मत

साल 2020 में किशन ने अपनी एक कंपनी बनाई और नया मैसेजिंग ऐप बनाने पर फोकस किया। वह चाहते थे कि ऐप ऐसा हो जो हर किसी को पहली ही बार में पसंद आए। काफी रिसर्च करने के बाद उन्होंने texts.com नाम से एक ऐप बनाया। यह ऐप ऐसा फेमस हुआ कि देखते ही देखते इंटरनेट यूजर्स के बीच फैल गया। इसे काफी पसंद किए जाने लगा। इस ऐप ने किशन की लाइफ बदलकर रख दी।

Advertisement

क्या है यह ऐप

यह एक ऐसा ऐप है जो सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, X, टेलीग्राम, फेसबुक मैसेंजर आदि) के मैसेज को एक जगह ले आता है। यानी यूजर्स इस ऐप की मदद से सभी ऐप के मैसेज अलग-अलग न देखकर एक ही जगह एक्सेस कर सकते हैं। इतना ही नहीं सिक्‍योरिटी के लिहाज से इस ऐप पर हर मैसेज एंड टू एंड इनक्रिप्‍शन वाला होता है। यह ऐप सोशल मीडिया यूजर्स का पसंदीदा ऐप बन गया।

ऐसे बने अरबपति

इस ऐप ने काफी इंडस्ट्री का ध्यान भी अपनी ओर खींचा। इसी में शामिल रहे wordpress.com और Tumblr के फाउंडर मैट मुलेंग। मैट ने इस ऐप को खरीदने में रुचि दिखाई। उन्होंने किशन से संपर्क किया। करीब 3 महीने की बातचीत के दौरान दोनों के बीच में एक डील पक्की हुई। इस डील के फाइनल हो जाने के बाद मैट ने किशन के इस ऐप को अक्टूबर 2023 में 50 मिलियन डॉलर (करीब 417 करोड़ रुपये) में खरीद लिया। इसे बेचकर किशन अरबपति हो गए।

टीम को कर रहे लीड

अपने ऐप को बेचने के बाद भी किशन ऐप से जुड़े हैं। दरअसल, ऐप खरीदने के बाद मैट ने किशन को नहीं छोड़ा। वह उन्हें अपने साथ अमेरिका ले गए। किशन आज अमेरिका के सैन फ्रांसिस्‍को में text.com की टीम को लीड कर रेह हैं। साथ ही वह मैट की कंपनी ऑटोमेटिक को टेक सपोर्ट दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Success Story : 10वीं पास कैब ड्राइवर ने 1500 रुपये से शुरू किया काम, आज 400 कारों का मालिक

Advertisement
Tags :
kishan bagariaSuccess Story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement