चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Success Story : डिलीवरी बॉय जाे आज है 50 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

Success Story of Entrepreneur Kunal Shah : किसी भी सफलता के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आज क्या कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है इस शख्स ने। कभी डिलीवरी बॉय का काम करने वाला यह शख्स आज 50 हजार करोड़ रुपये की कंपनी का मालिक है।
04:02 PM May 04, 2024 IST | Rajesh Bharti
डिलीवरी बॉय का भी काम कर चुका है यह शख्स
Advertisement

Success Story of Entrepreneur Kunal Shah : बिजनेस करना आसान नहीं होता। इसमें सफल वही लोग होते हैं जो अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल पाते हैं। ऐसा ही एक नाम है कुणाल शाह का। कभी डिलीवरी बॉय का काम कर चुके कुणाल शाह आज 50 हजार करोड़ रुपये की कंपनी के मालिक हैं। वह CRED कंपनी के फाउंडर और CEO हैं। वही क्रेड कंपनी जिसका इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड के पेमेंट से लेकर UPI पेमेंट तक में हो रहा है।

Advertisement

आसान नहीं था सफर

कुणाल शाह गुजरात के रहने वाले हैं। उनका बचपन गरीबी में बीता है। कुणाल कई इंटरव्यू में कह चुके हैं कि वह 16 साल की उम्र से काम कर रहे हैं। जब वह छोटे थे तो उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। परिवार पर कर्ज था। खर्च चलाने के लिए उन्होंने न केवल डिलीवरी बॉय का काम किया बल्कि डेटा ऑपरेटर की भी नौकरी की। यह काम उन्हें इसलिए करना पड़ा क्योंकि उनके पास कोई डिग्री नहीं थी। काम के दौरान ही उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी।

डिलीवरी बॉय का भी काम कर चुका है यह शख्स

क्लास के बाद डिलीवरी बॉय का काम

एक इंटरव्यू में कुणाल ने बताया कि उन्होंने मुंबई के विल्सन कॉलेज में ग्रेजुएशन में फिलॉसफी चुना। इसका कारण था कि इसकी क्लास सुबह 8 बजे से 10 बजे तक होती थी। इसके बाद वह डिलीवरी का काम करते थे। शाम को वह डेटा एंट्री में जुट जाते थे। इस दौरान उन्होंने कुछ पैसे बचाने शुरू किए और उससे अपने घर के बाहर एक साइबर कैफे खोला। इसके बाद वह टेक्नोलॉजी से जुड़ते चले गए। कुणाल के संघर्ष को देश के दिग्गज बिजनेसमैन और इंफो एज के फाउंडर संजीव बिखचंदानी भी लोगों के सामने रख चुके हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : Business Idea : सिर्फ 8 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 40 से 50 हजार रुपये की कमाई
यह भी पढ़ें : बिजनेस के लिए Bootstrapping से करें फंड का जुगाड़, नहीं पड़ेगी लोन लेने की जरूरत

बना डाली 50 हजार करोड़ रुपये की कंपनी

कुणाल की कंपनी क्रेड आज करीब 50 हजार करोड़ रुपये की हो चुकी है। ऐसा नहीं है कि कुणाल का यह स्टार्टअप एक बार में ही सफल हो गया। कुणाल इससे पहले भी दो स्टार्टअप शुरू कर चुके हैं। उन्होंने 2009 में पैसाबेक और अगले साल यानी 2010 में फ्रीचार्ज की शुरुआत की। हालांकि 5 साल बाद फ्रीचार्ज को स्नैपडील ने खरीद लिया। इसके बाद ही उन्होंने क्रेड की शुरुआत की। आज कुणाल की अनुमानित संपत्ति 15 हजार करोड़ रुपये है। क्रेड को 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया हुआ है। एक लाइव सेशन के दौरान कुणाल ने खुद बताया था कि वह सैलरी के तौर पर केवल 15 हजार रुपये लेते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में करीब 20 फीसदी लोग क्रेड ऐप से क्रेडिट कार्ड का पेमेंट करते हैं।

Advertisement
Tags :
Business Success Storycred appkunal shah
Advertisement
Advertisement