चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Success Story : एक्सपेरिमेंट के लिए बनाया था लाहौरी जीरा, मार्केट में आते ही छा गया, 250 करोड़ रुपये पार हुआ रेवेन्यू

Success Story Of Lahori Zeera : एक कहावत है- आवश्यकता आविष्कार की जननी है। ऐसा ही कुछ हुआ लाहौरी जीरा के साथ। आज इसे लगभग हर किराना या सॉफ्ट ड्रिंक की शॉप पर देखा जा सकता है। इसके नाम में लाहौर जुड़ा है तो आपको शायद लगता होगा कि इसका कनेक्शन लाहौर से जुड़ा है। जानिए, इसकी शुरुआत कैसे हुई और यह ड्रिंक मार्केट में कैसे छा गई:
08:00 AM Jun 23, 2024 IST | Rajesh Bharti
किचन हुई थी लाहौरी जीरा की शुरुआत। फोटो : lahorizeera.com
Advertisement

Success Story Of Lahori Zeera : आपने मार्केट में लाहौरी जीरा नाम की ड्रिंक देखी होगी। हो सकता है कि इसे टेस्ट भी किया हो। यह लगभग हर किराना की दुकान पर मिल जाती है। युवाओं में यह तेजी से पॉपुलर हो रही है। इस ड्रिंक का नाम सुनकर हो सकता है कि आपके दिमाग में आया हो कि यह कहीं पाकिस्तान का ब्रांड तो नहीं? ऐसा इसलिए कि इसका नाम लाहौर से जुड़ा है जो अब पाकिस्तान में है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। इस ड्रिंक को शुरू किया तीन भाइयों ने। हालांकि इसकी शुरुआत बहुत आसान नहीं रही।

Advertisement

रसोई से निकला आइडिया

जब इंसान के लिए कोई चीज जरूरी हो जाए तो वह उसे तलाश कर ही लेता है। ऐसा ही कुछ हुआ लाहौरी जीरा के साथ। दरअसल, सौरभ मुंजाल अपने दो कजिन्स (सौरभ भूतना और निखिन डोडा) के साथ घर पर थे। अचानक उनका मन कुछ अच्छा और देसी पीने का किया। इनमें निखिल को खाने-पीने की चीजें बनाने का शौक था। निखिन किचन में गए और जीरे से एक नई ड्रिंक बनाकर लाए। यह ड्रिंक सभी को बहुत पसंद आई। इसके बाद इन्होंने इसे मार्केट में उतारने का फैसला लिया। उन्होंने साल 2017 में Archian Foods नाम से कंपनी बनाई।

कंपनी कई प्रोडक्ट बनाती है। फोटो: lahorizeera.com

लाहौरी नाम के पीछे भी है कहानी

लाहौरी जीरा ड्रिंक के नाम के पीछे भी एक रोचक कहानी है। इसके बारे में कंपनी के सीईओ सौरभ मुंजाल बताते हैं कि इस ड्रिंक को बनाने में किसी भी प्रकार का कोई केमिकल नहीं मिलाया गया है। इसमें वे चीजें शामिल हैं जो इंडियन किचन में आसानी से मिल जाती हैं। सौरभ के मुताबिक इसमें लाहाैरी नमक का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए इसे लाहौरी जीरा नाम दिया गया। कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट हैं, सभी में लाहौरी नमक का इस्तेमाल किया गया है।

Advertisement

साल दर साल बढ़ता गया बिजनेस

किसी भी प्रोडक्ट को मार्केट में पकड़ बनाने में काफी समय लगता है। वहीं लाहौरी जीरा ऐसा प्रोडक्ट था जो मार्केट में आते ही छा गया। शुरुआत में इसकी करीब एक लाख बोतलें ही बिक पाती थीं। बाद में कंपनी ने तेज रफ्तार पकड़ी। साल 2022 में इन बोतलों की संख्या बढ़कर 12 लाख हो गई। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब कंपनी करीब 30 से 40 लाख बोतलें रोजाना तैयार करती है।

कई तरह के ड्रिंक

जीरा ड्रिंक बनाने के बारे में सौरभ बताते हैं कि उन्होंने इसे मार्केट में इसलिए उतारा क्योंकि देसी ड्रिंक कैटेगरी में मार्केट में बहुत ज्यादा कंपटीशन नहीं है। इसका टेस्ट भी देसी ही रखा। आज इनकी कंपनी लाहौरी जीरा ड्रिंक के अलावा लाहौरी नींबू, लाहौरी कच्चा आम, लाहौरी शिकंजी आदि ड्रिंक भी बनाती है।

1000 करोड़ टर्नओवर का टार्गेट

कमाई के मामले में भी यह कंपनी लगातार आगे बढ़ रही है। साल 2021 में इसका टर्नओवर 80 करोड़ रुपये था। साल 2022 में यह बढ़कर 250 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने साल 2023 के लिए 1000 करोड़ रुपये की उम्मीद जताई थी। हालांकि कंपनी ने यह टार्गेट हासिल किया या नहीं, अभी इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें : Success Story : कभी चप्पल खरीदने के नहीं थे पैसे, गांव के वीडियो बनाकर हो गईं फेमस, अब बिग बॉस में मारी एंट्री

Advertisement
Tags :
lahori zeeraSuccess Story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement