चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Success Story of Yash Jain : 18 साल की उम्र में शुरू की कंपनी, आज करोड़ों रुपये की हुई वैल्यू

Success Story of Yash Jain : जिंदगी में सफल होने के लिए उम्र नहीं, जुनून की जरूरत होती है। ऐसा ही जुनून दिखाया यश जैन ने। यश ने कंपनी की शुरुआत उसी समय कर दी थी जब वह स्कूल में थे। हालांकि सफलता का रास्ता इतना आसान नहीं रहा। लेकिन वह डटे रहे और मेहनत करते रहे। आज उनकी कंपनी करोड़ों रुपये की हो गई है। पढ़ें, आज यश की सक्सेस स्टोरी:
07:00 AM May 20, 2024 IST | Rajesh Bharti
Success Story of Yash Jain
Advertisement

Success Story of Yash Jain : छोटी उम्र में स्टार्टअप शुरू करना आसान नहीं होता। लेकिन कोई शख्स जिद पर आ जाए और मार्केट को समझते हुए मेहनत करे तो उस स्टार्टअप को सफल होने में देर भी नहीं लगती। ऐसा ही स्टार्टअप है यश जैन का। उन्होंने अपना स्टार्टअप उस समय शुरू कर दिया था जब वह 12वीं में पढ़ते थे। उस समय वह 18 साल के थे। समय के साथ उन्होंने मेहनत की। आज उनकी कंपनी का सालाना कारोबार 300 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

Advertisement

ई-कॉमर्स सेक्टर में कमाया नाम

यश की कंपनी का नाम निंबसपोस्ट है और यह लॉजिस्टिक सेक्टर में काम करती है। इसकी शुरुआत यश ने साल 2018 में की थी। इनकी कंपनी दुनियाभर में ई-कॉमर्स कंपनियों को शिपिंग सर्विस मुहैया कराती है। इनकी कंपनी देशभर में 29 हजार से ज्यादा पिनकोड पर और दुनिया के 190 से ज्यादा देशों में सर्विस देती है। कंपनी का ऑफिस गुरुग्राम में है।

Success Story of Yash Jain

आसान नहीं रहा सफर

मूल रूप से भिलाई (छत्तीसगढ़) के रहने वाले यश बताते हैं कि उनका यहां तक का सफर आसान नहीं था। भिलाई से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मार्केटिंग में अपने करियर की शुरुआत की। यश ने कई कंपनियों के साथ काम किया। इस दौरान उन्होंने ई-कॉमर्स शिपिंग में एमएसएमई और स्टार्टअप के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना किया। तभी यश ने सोच लिया कि वे ऐसी कंपनी शुरू करेंगे जो एमएसएमई और स्टार्टअप को शिपिंग में आसान चीजें मुहैया कराए। अपना स्टार्टअप शुरू करने के बाद सबसे बड़ी चुनौती प्रमुख कूरियर कंपनियों को एक मंच पर लाना था। यह काम इतना आसान नहीं रहा।

Advertisement

करोड़ों रुपये का टर्नओवर

यश की कंपनी का आज करोड़ों रुपये का टर्नओवर है। साल 2022 में उनका टर्नओवर करीब 50 करोड़ रुपये था। साल 2023 में उनका टर्नओवर 300 करोड़ रुपये से ज्यादा रहा। कंपनी डेल्हीवरी, फेडएक्स, ब्लू डार्ट, गति, एक्सप्रेसबीज आदि डिलीवरी पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करती है। यश के मुताबिक उनकी कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है।

यह भी पढ़ें : Success Story of Ved Krishna : लंदन से लौट पिता के बिजनेस को संभाला, एक आइडिया से बना दी 1000 करोड़ की कंपनी

रोजाना 20 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन

कंपनी की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार यह रोजाना 20 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन करती है। कंपनी के पास 500 से ज्यादा एक्सपर्ट लोगों की टीम है। कंपनी के 1 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं। यश के मुताबिक कंपनी का बिजनेस मॉडल एग्रीगेटर बिजनेस को फॉलो करता है। यानी यह एक इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई कूरियर पार्टनर और ई-कॉमर्स मर्चेंट्स का नेटवर्क है।

Advertisement
Tags :
nimbuspostSuccess Storyyash jain
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement