खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गौतम अडानी की सफलता के पीछे है इस महिला का हाथ, साए की तरह रहती हैं साथ

Priti Adani is Behind Gautam Adani Success : कहते हैं कि हर पुरुष की सफलता के पीछे महिला का हाथ होता है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की सफलता के पीछे भी ऐसी ही एक महिला का हाथ है। इस बात को गौतम अडानी खुद भी स्वीकार कर चुके हैं। यह महिला गौतम अडानी के बिजनेस में भी योगदान देती हैं।
08:58 AM Jun 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
Priti Adani
Advertisement

Priti Adani is Behind Gautam Adani Success : गौतम अडानी सिर्फ देश के ही नहीं, एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। वह ब्लूमबर्ग बिलेनियर की लिस्ट में दुनिया के 11वें नंबर के सबसे अमीर शख्स हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि गौतम की सफलता के पीछे उनकी कड़ी मेहनत है। लेकिन नहीं भूलना चाहिए कि इसमें एक महिला का योगदान भी कम नहीं है। यह महिला साए की तरह गौतम अडानी के साथ रहती है और उनके बिजनेस में हाथ बंटाती है। इस महिला नाम प्रीति अडानी है।

Advertisement

गौतम अडानी से है खास रिश्ता

प्रीति अडानी का अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी से खास रिश्ता है। वह गौतम अडानी की पत्नी हैं। गौतम अडानी अपनी सफलता का श्रेय पत्‍नी प्रीति को देते हैं। गौतम खुद कह चुके हैं कि वह हाईस्‍कूल पास हैं, जबकि प्रीति क्‍वालिफाइड डॉक्‍टर हैं। इस समय प्रीति अडानी देश की सबसे बड़ी NGO में से एक अडानी फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं। यह NGO देश के कई कम्युनिटी के लिए सोशल वर्क करती है। एजुकेशन और कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) में योगदान के कारण उन्हें साल 2020 में गुजरात लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से डॉक्टरेट की उपाधि दी गई थी।

डेंटिस्ट हैं प्रीति अडानी

प्रीति अडानी डेंटिस्ट हैं और उन्होंने अहमदाबाद के सरकारी डेंटल कॉलेज से सर्जरी में बैचलर डिग्री (BDS) ली है। गुजरात परिवार में साल 1965 को पैदा हुईं प्रीति की शादी 1986 में गौतम अडानी से हो गई थी। उस समय प्रीति 21 साल की और गौतम अडानी 24 साल के थे। साल 1996 में उन्होंने अडानी फाउंडेशन की नींव रखी। इसका उद्देश्य गांव और शहरों के बीच एजुकेशन, हेल्थ, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि को लेकर जो गैप है, उसे भरना है। आज अडानी फाउंडेशन देश के 18 राज्यों के 5753 से ज्यादा गांवों में सक्रिय है। इस समय प्रीति  अडानी की नेट वर्थ एक बिलियन डॉलर (करीब 8326 करोड़ रुपये) है।

Advertisement

अपनी सफलता का क्रेडिट प्रीति को देते हैं अडानी

गौतम अडानी कई बार इस बात को स्वीकार कर चुके हैं कि उनकी सफलता में उनकी पत्नी प्रीति का काफी योगदान है। साथ ही वह प्रीति की इस बात की भी प्रशंसा करते हैं कि ज्यादा पढ़ी-लिखी होने के बावजूद भी उन्होंने मुझसे शादी की। हाल ही में उन्होंने कहा था कि वह हाईस्‍कूल पास कॉलेज ड्रॉपआउट हैं, जबकि प्रीति क्‍वालिफाइड डॉक्‍टर हैं। क्‍वालिफेकेशन में इतना ज्‍यादा अंतर होने के बावजूद प्रीति ने शादी करके साहसिक फैसला लिया।

Priti Adani

शादी के लिए पिता ने मनाया था प्रीति को

प्रीति और गौतम की अरेंज्ड मैरिज हुई थी। पहली नजर में प्रीति को गौतम अडानी पसंद नहीं थे। उस समय प्रीति डेंटिस्ट की पढ़ाई कर रही थीं। प्रीति के पिता सेवंतीलाल को गौतल की काबिलियत पर भरोसा था। उन्होंने प्रीति को शादी के मनाया और दोनों की एक मुलाकात कराई। जब प्रीति और गौतम मिले तो प्रीति की सोच उनके प्रति पूरी तरह बदल गई और उन्होंने शादी के लिए हां कह दी। 1986 में दोनों की शादी हो गई। शादी के बाद प्रीति को अपना करियर छोड़ना पड़ा और अडानी फाउंडेशन की स्थापना कर उसकी चेयरपर्सन बन गईं।

यह भी पढ़ें : Amazon के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानें मुकेश अंबानी और गौतम अडानी क‍िस पायदान पर

Advertisement
Tags :
Gautam Adanipriti adani
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement