होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा पहला IAF विमान, वॉटर कैनन से सलामी देकर किया स्वागत

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मल्टी रोल टेक्टिकल एयरलिफ्टर (IAF C-295) ने लैंडिंग की। वॉटर कैनन से सलामी देकर इसका स्वागत किया गया।
07:29 PM Oct 11, 2024 IST | News24 हिंदी
IAF navi mumbai
Advertisement

नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए एक ऐतिहासिक क्षण सामने आया है, भारतीय वायु सेना (IAF) का एक विमान सफलतापूर्वक इसके दक्षिणी रनवे पर उतरा गया। बड़े बहु-भूमिका सामरिक एयरलिफ्टर, आईएएफ सी-295 की उद्घाटन लैंडिंग, अडानी समूह के ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करती है, जो अगस्त 2021 में महामारी के दौरान शुरू हुआ था और 2025 की शुरुआत में चालू होने वाला है।

Advertisement

सालों की मेहनत का नतीजा

अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के निदेशक श्री जीत अडानी ने कहा -हमें एनएमआईएएल द्वारा की गई प्रगति पर गर्व है। एएएचएल के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के रूप में, एनएमआईएएल वर्षों की योजना, निवेश और कड़ी मेहनत का प्रतिनिधित्व करता है। यह विश्व स्तरीय हवाई अड्डा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काम करेगा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने कार्यक्रम का हिस्सा

इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री  एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और नागरिक उड्डयन और सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड और अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों सहित प्रमुख गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। उद्घाटन लैंडिंग सिर्फ एक संकेत नहीं है बल्कि यह निर्माण से लेकर पूरे पैमाने पर ऑपरेशन तक हवाई अड्डे की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

navi mumbai airport

Advertisement

IAF C-295 का सफल लैंडिंग एक आवश्यक चरण को चिह्नित करता है। हवाईअड्डा सभी सुरक्षा, नियामक और परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नव निर्मित रनवे, टैक्सीवे, एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम और हैंडलिंग प्रक्रियाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण में रखा जाता है। यह इंजीनियरों, विमानन अधिकारियों और हवाईअड्डा संचालकों को प्रमुख बुनियादी ढांचे के प्रदर्शन और तत्परता का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है और यह दर्शाता है कि हवाईअड्डा विकास के अपने अंतिम चरणों को पूरा करने के लिए ट्रैक पर है, जिससे 2025 की शुरुआत में चरणबद्ध वाणिज्यिक संचालन शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है।

यह भी पढ़ें - जूस की दुकान से 6000 करोड़ का एम्पायर, सौरभ चंद्राकर दुबई में अरेस्ट, ED का शिकंजा

महाराष्ट्र और पश्चिमी भारत के लिए एंट्री गेट

इसके अलावा यह लैंडिंग आपदा प्रतिक्रिया और आपातकालीन लैंडिंग सहित विभिन्न संभावित मिशनों के लिए नागरिक और सैन्य अधिकारियों के बीच संयुक्त संचालन के लिए एनएमआईएएल की क्षमता, तैयारी और तत्परता को प्रदर्शित करती है। एनएमआईएएल का रणनीतिक स्थान इसे भविष्य के भारत के सबसे प्रमुख विमानन केंद्रों में से एक बनाता है, जो महाराष्ट्र और पश्चिमी भारत दोनों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

एनएमआईएएल को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों यात्रियों को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जिसमें बड़े वाणिज्यिक विमानों को संभालने में सक्षम 3,700 मीटर का रनवे, आधुनिक यात्री टर्मिनल और उन्नत हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली शामिल हैं। टर्मिनल 1 से प्रति वर्ष 20 मिलियन यात्रियों (एमपीपीए) को संभालने का अनुमान है। एनएमआईएएल परियोजना के पूरा होने से स्थानीय अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा, पहुंच में सुधार होगा और नवी मुंबई क्षेत्र के लिए नए वाणिज्यिक अवसर खुलेंगे। हवाई अड्डे की क्षमता अंततः 90 मिलियन यात्रियों को प्रति वर्ष (एमपीपीए) संभालने की होगी, साथ ही इसके प्रारंभिक चरण में 800,000 टन कार्गो भी होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Airport
Advertisement
Advertisement