खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

TIME की लिस्ट में अंबानी की रिलायंस कहां? 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट जारी

Reliance Industries In TIME's List : टाइम मैगजीन की ओर से इस साल के लिए दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। भारत की 3 कंपनियों को इसमें जगह मिली है। इनमें एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ टाटा ग्रुप और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी शामिल हैं।
07:44 PM May 30, 2024 IST | Gaurav Pandey
Mukesh Ambani (ANI)
Advertisement

TIME 100 Most Influential Companies : अमेरिका की मशहूर मैगजीन टाइम ने साल 2024 के लिए दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत की 3 कंपनियों ने भी जगह बनाने में सफलता पाई है। इन कंपनियों में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा ग्रुप और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नाम शामिल हैं। बता दें कि टाइम की यह लिस्ट 5 कैटेगरीज में बंटी हुई है। हर कैटेगरी में 20 कंपनियों के नाम शामिल हैं।

Advertisement

किसे किस कैटेगरी में मिली जगह?

ये पांच कैटेगरी लीडर्स, डिसरप्टर्स, इनोवेटर्स, टाइटंस और पायनियर्स हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा ग्रुप को टाइटंस कैटेगरी में जगह मिली है। वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट को पायनियर्स कैटेगरी में रखा गया है। मैगजीन ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को ‘इंडियाज जगरनॉट’ बताया है। रिलायंस को लेकर टाइम मैगजीन ने लिखा है कि कपड़ा और पोलिएस्टर कंपनी के रूप में शुरू हुई रिलायंस आज एक बहुत बड़ा बिजनेस ग्रुप है। इसके साथ ही यह देश की सबसे मूल्यवान कंपनी भी बन गई है।

भारतीय बाजार में अंबानी की पकड़

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास एनर्जी, रिटेल और टेलीकॉम सहित कई बिजनेस हैं। आपको बता दें कि भारत की सबसे बड़ी डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी और टेक दिग्गज जियो प्लेटफॉर्म्स ने 2021 में इस लिस्ट में जगह बनाई थी। मैगजीन ने इसमें रिलायंस और डिज्नी के बीच सौदे का भी जिक्र किया है। मैगजीन का कहना है कि 8.5 अरब डॉलर का ये सौदा भारत के तेजी से बढ़ते स्ट्रीमिंग बाजार पर रिलायंस की पकड़ बेहतर करेगा।

Advertisement

सीरम और टाटा ग्रुप के ऐसी स्थिति

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को लिस्ट में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता के रूप में शामिल किया गया है। यह कंपनी हर साल 3.5 अरब खुराकें बनाती है। कोरोना महामारी के वक्त इसके टीकों ने लाखों जिंदगियां बचाई थी। वहीं, टाटा ग्रुप के बारे में मैगजीन में कहा गया है कि टाटा समूह भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। इसका कारोबार स्टील, सॉफ्टवेयर, घड़ियों, केबल और रसायनों से लेकर नमक, अनाज, एयर-कंडीशनर, फैशन और होटल तक फैला हुआ है।

ये भी पढ़ें: अफ्रीका में इंटरनेट क्रांति लाने की तैयारी में अंबानी! 5G सेवा लॉन्च करेगी रिलायंस

ये भी पढ़ें: पाक ने किया लाहौर समझौते का उल्लंघन! पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने मानी गलती

ये भी पढ़ें: Pope Francis ने मांगी माफी! समलैंगिकों को लेकर कह दी थी आपत्तिजनक बात

ये भी पढ़ें: मस्क की होगी व्हाइट हाउस में एंट्री! ट्रंप राष्ट्रपति बने तो दे सकते हैं बड़ी जिम्मेदारी

 

Advertisement
Tags :
Mukesh AmbaniReliance Industriesspecial-newsTIME Magazine
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement