खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महंगा हो गया Toll Tax, जानें जेब पर कितना पड़ेगा असर?

Toll Tax Hike: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने आम लोगों को बड़ा झटका दिया है। देशभर में टोल टैक्स में बढ़ोतरी हो गई है, आइए जानते हैं कितने रुपये तक रेट बढ़े हैं।
10:10 AM Jun 03, 2024 IST | Simran Singh
टोल टैक्स
Advertisement

Toll Tax Hike: लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट की घोषणा 4 जून को होनी है, लेकिन इससे पहले ही आम आदमी की कमर तोड़ने के लिए महंगाई आड़े आ गई है। अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। जबकि, सड़क पर सफर करना भी अब महंगा हो गया है। दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा टोल टैक्स के रेट बढ़ा दिए गए हैं। पिछले महीनों से आ रही टोल टैक्स बढ़ने की खबरों पर अब ठप्पा लग चुका है। ऐसे में देश की आम जनता को बड़ा झटका लगा है। देश भर में टोल टैक्स के रेट में 5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो गई है। आज यानी 3 जून से टोल टैक्स के नए रेट लागू हो गए हैं।

Advertisement

चुनाव के कारण नहीं बढ़ा था टोल टैक्स

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार टोल टैक्स को पहले ही बढ़ाने का फैसला ले लिया गया था, लेकिन चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को देखते हुए इस पर रोक लगा दी गई थी। 1 अप्रैल 2024 से टोल टैक्स के रेट बढ़ने वाले थे, लेकिन इसे टाल दिया गया था। वहीं, देशभर में सभी जगह लोकसभा चुनाव की वोटिंग हो जाने के बाद टोल टैक्स की कीमत में 5 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर दी गई और इन नए टैक्स रेट को 3 जून 2024 से सभी के लिए लागू कर दिया गया।

करीब 855 यूजर फीस बेस्ड प्लाजा के लिए बढ़ा टोल टैक्स

NHAI के मुताबिक टोल टैक्स की नई दरें 3 जून से लागू होंगी। देश में नेशनल हाईवे नेटवर्क पर करीब 855 टोल टैक्स प्लाजा मौजूद हैं, जिनके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग फीस नियम 2008 के तहत चार्ज लिया जाता है। करीब 855 टोल टैक्स प्लाजा में करीब 675 पब्लिक फंड और 180 रियायतकर्ताओं (Concessionaires) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- Amul Milk Price Hike: 2 रुपये महंगा हुआ अमूल दूध

Advertisement

क्या है टोल टैक्स?

आपको जानकारी के लिए बता दें कि टोल टैक्स एक ऐसा चार्ज है जिसे वाहन चालकों द्वारा कुछ हाईवे पर लिया जाता है। स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे और इंटरस्टेट एक्सप्रेस पर इसे वाहन चालकों द्वारा लिया जाता है। बता दें कि चार पहिया की तुलना में दोपहिया वाहनों पर टोल टैक्स कम है।

ये भी पढ़ें- महंगा हो गया Toll Tax, जानें जेब पर कितना पड़ेगा असर?

Advertisement
Tags :
new toll tax rateNHAINHAI hikes toll ratesToll Tax Hike
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement