खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! पोस्ट लाइक करने से भी जा सकती है नौकरी, कर्मचारी ने शेयर की आपबीती

Toxic Workplace: सोशल मीडिया पर किसी भी पोस्ट को लाइक करना आम बात है। लेकिन क्या हो जब एक लाइक करने की वजह से आपकी नौकरी ही चली जाए? ऐसा ही एक कर्मचारी के साथ उसकी कंपनी ने किया, जिसके बारे में उसने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।
09:42 AM Sep 17, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Toxic Workplace: अपनी बात रखने के लिए आज के दौर में सबसे अच्छा सोशल मीडिया है। जहां पर यूजर्स अपनी बात दूसरों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। आमतौर पर दिनभर में कई ऐसी पोस्ट सामने आती हैं जो खुद से जुड़ी महसूस होती हैं। इस पोस्ट पर यूजर्स लाइक, कमेंट करते हैं। लेकिन कई बार एक लाइक की वजह से आपको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां पर एक पोस्ट लाइक करने की वजह से कंपनी ने अपने कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया।

Advertisement

पोस्ट लाइक करना पड़ा भारी

कार्यस्थलों पर मेंटल हेल्थ प्रभावित होने के कई मामले सामने आते हैं। ये एक बड़ा चर्चा का विषय है, जिसके लिए समय समय पर कर्मचारियों की काउंसलिंग के लिए कंपनियां भी काउंसलर बुलाती हैं। कई लोग सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी के कल्चर को लेकर आवाज उठाते हैं। अपने मेंटल स्टेटस पर बात करते हैं। इसी तरह की एक पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर सामने आई, जिसको एक दूसरी यूजर ने लाइक कर दिया।

ये भी पढ़ें: रेलवे के 90% यात्री इस सुविधा से अनजान, Season Ticket क्या? जो पैसेंजर्स के लिए फायदेमंद

ये कर्मचारी अपनी कंपनी के काम करने के तरीके से परेशान था। जिस स्थिति से वो जूझ रहा था, वैसी ही एक पोस्ट सामने आने पर उसने उसपर प्रतिक्रिया दी। अपना अनुभव शेयर करते हुए उस कर्मचारी ने सोशल मीडिया के एक प्लेटफॉर्म पर लिखा कि मैंने एक स्टार्टअप कंपनी में काम शुरू किया था, जहां पर काम को लेकर अजीब नियम बनाए गए थे। यहां पर मेरा जीवन नर्क बना दिया गया। हम अपने बॉस के सामने कुछ बोल नहीं सकते थे, इसी सब से में परेशान था।

Advertisement

उन्होंने आगे लिखा कि पोस्ट लाइक करने के अगले दिन ही मेरे पास सीईओ का फोन आया कि आपको निकाला जाता है। उनका कहना था कि मैं कंपनी के बारे में गलत चीजें फैला रहा हूं। कंपनी के इस तरह से निकालना ये दिखाता है कि वो कोई एक छोटी सी बात ढूंढ रहे थे ताकि मुझे निकाला जा सके।

मेंटल हेल्थ पर नहीं होती बात

कर्मचारी का कहना है कि हम कार्यस्थल के मुद्दों के बारे में बोलने के बारे में बहुत बात करते हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि अगर कोई मेंटल हेल्थ के मुद्दों के बारे में बात करता है तो अक्सर उसे अनदेखा कर दिया जाता है। उन्होंने सवाल किया कि क्या परिस्थितियां कितनी भी भयानक क्यों न हों, मुह बंद रखकर काम करना ही हमारी नियति है? मैं इतना डरा हुआ हूं कि मुझे लगता है कि अगली जगह जहां मैं काम करता हूं, वहां मैं बस इतना ही कर सकता हूं। चुप रहो- काम करो और पागलपन बर्दाश्त करो।

ये भी पढ़ें: आज बैंक बंद रहेंगे या नहीं? घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें RBI की गाइडलाइंस

Open in App
Advertisement
Tags :
corporate researchmental healthSocial Media newsViral News HindiViral post
Advertisement
Advertisement