खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या हैं सरकारी कर्मचारियों की 3 डिमांड, जिन पर बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान, वित्तमंत्री खोलेंगी पिटारा?

Union Budget 2024 News: सरकारी कर्मचारियों की तीसरी डिमांड बेसिक सैलरी बढ़ाने की है। दरअसल लंबे समय से सरकारी कर्मचारी सैलरी रिवाइज करने की मांग कर रहे हैं। इस मामले में सरकारी कर्मचारियों की एसोशिएसन के साथ सरकार की मीटिंग भी हो चुकी है।
10:00 AM Jul 22, 2024 IST | News24 हिंदी
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी। फाइल फोटो
Advertisement

Union Budget 2024 News: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी। नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट होगा। सभी की निगाहें बजट पर हैं कि सरकार उनके लिए क्या घोषणाएं कर सकती है। ऐसे में सरकारी कर्मचारी भी सरकार से राहत की उम्मीद कर रहे हैं।

Advertisement

8वां वेतन आयोग

सरकारी कर्मचारी लंबे समय से 8वें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं। सरकार को भी इस बारे में सरकारी कर्मचारी संगठनों से प्रस्ताव मिला है। माना जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों की मांग को मान सकती है। अगर सरकार की ओर से बजट में इस बारे में ऐलान होता है तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ेंः 10 लाख से ज्यादा कमाई वालों को खुश कर सकती है सरकार, हो सकता है ये बड़ा ऐलान

18 महीने का DA एरियर

केंद्र सरकार हर साल दो बार कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है। हालांकि कोविड के चलते सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया। सरकार ने 1 जुलाई 2021 को महंगाई भत्ते में सीधे 11 फीसदी का इजाफा कर दिया। लेकिन उसके पहले के नहीं बढ़ाए गए डीए पर कुछ नहीं कहा गया।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः इनकम टैक्स से लेकर HRA तक… मिडिल क्लास को बजट से बड़ी उम्मीदें! इन पर रहेगी नजर

हालांकि जुलाई 2021 से पहले महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत था, जिसे बढ़ाकर सरकार ने 28 प्रतिशत कर दिया था। फिर भी कर्मचारियों को अपने 18 महीने के बकाया महंगाई भत्ते का इंतजार है। हालांकि सरकार का कहना है कि उसका बकाया एरियर देने का कोई इरादा नहीं है। लेकिन कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार उनकी डिमांड को पूरा करेगी।

फिटमेंट फैक्टर से बढ़ेगी सैलरी

सरकारी कर्मचारियों की तीसरी डिमांड बेसिक सैलरी बढ़ाने की है। दरअसल लंबे समय से सरकारी कर्मचारी सैलरी रिवाइज करने की मांग कर रहे हैं। इस मामले में सरकारी कर्मचारियों की एसोशिएसन के साथ सरकार की मीटिंग भी हो चुकी है। वित्तमंत्री बजट में फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की घोषणा करती हैं तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी।

 

Advertisement
Tags :
Budget 2024Nirmala SitharamanUnion Budget 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement