चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वोटर लिस्ट को घर बैठे भी किया जा सकता है डाउनलोड, जानें क्या है प्रोसेस

Voter List Download Process: क्या आपको भी अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करना है? अगर हां, तो आइए जानते हैं घर बैठे ही आप वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। इसी के साथ आज हम आपको वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के प्रोसेस के बारे में भी बताएंगे।
01:21 PM Apr 18, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Voter List Download Process: देश में कल से लोकसभा चुनाव शुरू हो जाएंगे। चुनाव में वोट डालने के लिए व्यक्ति के पास वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा उसका नाम मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में भी होना चाहिए। अगर उसका नाम वोटर लिस्ट में नहीं होगा, तो वोट नहीं दे सकता है।

Advertisement

अगर आप भी अपना नाम वोटर लिस्ट में देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप घर बैठे ही वोटर लिस्ट चेक कर सकते हैं। आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरे प्रोसेस के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप घर बैठे ही वोटर लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- वोटिंग लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? जानें Step By Step Process

मतदाता सूची कैसे डाउनलोड करें?

मतदाता सूची को डाउनलोड करने के लिए आप अपने फोन में वोटर हेल्पलाइन ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद आप मतदाता सूची डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इस लिस्ट से आपको ये भी जानकारी मिल जाएगी, कि आपको किस मतदान केंद्र यानी बूथ पर जाकर वोट देना है।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग करीब 27 ऐप्स के जरिए लोगों की मदद करने वाला है। जिसके जरिए व्यक्ति को चुनाव से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी। हालांकि बीते कुछ सालों से मतदाता पर्ची के बारे में जानने के लिए व्यक्ति को बीएलओ ऑफिस जाना पड़ता था। लेकिन अब सारा काम ऑनलाइन मोड के जरिए हो रहा है।

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

इसके अलावा मतदान से जुड़ी कोई भी जानकारी आप भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://electoralsearch.in/ से ले सकते हैं। इसी वेबसाइट पर आपको इस बात की भी जानकारी मिल जाएगी कि, आप अपना नाम वोटर लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://electoralsearch.in/ को ओपन कर लें। होमपेज पर ही आपको वोटर लिस्ट का टैब दिख जाएगा, जिसे आपको ओपन करना है। फिर अपनी डिटेल्स भरें। जैसे ही आप अपनी डिटेल्स भरके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। वैसे ही आपके सामने वोटर लिस्ट आ जाएगी। उसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें- वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो वोट कैसे करें? जानें क्या है प्रोसेस

Advertisement
Tags :
Election newsutility newsVoter ID Cardvoter List
Advertisement
Advertisement