चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Voter ID न होने पर भी कर सकते हैं मतदान, जानिए कैसे?

Voting Without Voter ID Card: देशभर में कई सारे लोग ऐसे हैं जो मतदान करने के लिए पात्र तो हैं लेकिन उनके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है। क्या आपको पता है बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट किया जा सकता है? लोकसभा चुनाव से पहले जान लें यह तरीका।
03:20 PM Mar 24, 2024 IST | Prerna Joshi
Voting Without Voter ID Card
Advertisement

Voting Without Voter ID Card: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देशभर में चुनावी माहौल गरमाया हुआ है। सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं। जल्द ही जनता मतदान कर देश की सरकार को चुनेगी। वोट डालने के लिए वोटर आईडी का होना जरूरी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वोटर आईडी कार्ड के बिना भी वोट डाला जा सकता है?

Advertisement

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो बिलकुल न घबराएं। ऐसे में आप अपना वोट बूथ पर जाकर डाल सकते हैं। देशभर में 18 साल या उससे ज्यादा की उम्र वाले नागरिकों के पास वोट डालने का अधिकार है। बिना वोटर आईडी के वोट डालने में सबसे पहले आपका नाम मतदाता सूची में होना जरूरी है। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जाता है।

ऑनलाइन मोड

अगर आपको मतदाता सूची में अपना नाम डलवाना है तो इसके लिए चुनाव आयोग की साइट पर जाकर 'फॉर्म 6' भरना होगा। नाम, जन्म तिथि और पता जैसी पर्सनल डीटेल देनी होगी। प्रोसेस पूरा करने के बाद डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें: PAN Card पर लिखे Code का क्या है मतलब? नंबर में छिपी है जरूरी जानकारी

ऑफलाइन मोड

ऑफलाइन मोड के लिए फॉर्म 6 निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों और बूथ लेवल अधिकारियों के कार्यालयों में मिल जाता है। व्यक्ति अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स आवेदन से जुड़े अधिकारी या सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी के सामने जमा कर सकता है। इसके अलावा उन्हें संबोधित डाक द्वारा भेजा सकता है या अपने मतदान क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी को सौंपा जा सकता है।

आपको बता दें कि गाइडलाइंस के मुताबिक, वोटर बिना वोटर आईडी कार्ड के भी मतदान कर सकता है। हालांकि, मतदाता सूची में उसका नाम होना जरूरी है। एक बार जब नाम इस सूची में आ जाए तो बिना वोटर आईडी कार्ड के भी आसानी से वोट दिया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Voter ID Card
Advertisement
Advertisement