चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वॉरेन बफे बोले- निवेश के लिए अमेरिका पहली पसंद, भारत के बारे में कही यह बात

Warren Buffett Berkshire Annual Meeting 2024 : दुनिया के टॉप अमेरिकी इन्वेस्टर और अरबपति वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक की शनिवार को सालाना मीटिंग हुई। इस दौरान कंपनी ने पहली तिमाही के आंकड़े जारी किए। मीटिंग में वॉरेन बफे ने अपने निवेश को लेकर कई बातें सामने रखीं।
12:04 PM May 05, 2024 IST | Rajesh Bharti
Warren Buffett
Advertisement

Warren Buffett Berkshire Annual Meeting 2024 : दुनिया के टॉप इन्वेस्टर वॉरेन बफे ने शनिवार को अपनी कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक के पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) के रिजल्ट जारी किए। इस दौरान कंपनी के शेयरधारकों की सालाना मीटिंग भी हुई। कंपनी ने इस तिमाही में जबरदस्त कमाई की है। इस दौरान कंपनी का प्रॉफिट पिछली साल की तुलना में 39 फीसदी बढ़ गया। कंपनी को इस दौरान 92,719 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ। इस मीटिंग में वॉरेन ने अपनी आगामी निवेश संबंधित बातें भी रखीं।

Advertisement

अमेरिका पहली पसंद

जब वॉरेन बफे से निवेश की आगामी योजनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने अमेरिका को अपनी पहली पसंद बताया। बफे ने कहा कि अगर उनकी कंपनी कोई बड़ा निवेश करना चाहेगी तो इसके लिए अमेरिका पहली पसंद होगा। वॉरेन ने अमेरिका में पहले भी काफी निवेश किया हुआ है। अमेरिका पहली पसंद क्यों होगा, इस बारे में बफे ने कहा कि यहां की कंपनियां काफी शानदार हैं। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी उन अमेरिकी कंपनियों में निवेश को प्राथमिकता देती है जिनका कारोबार दुनिया में फैला हुआ होता है।

जापान में निवेश को लेकर संतुष्ट

बफे से जब पूछा गया कि उन्होंने जापान की कंपनियों में जो निवेश किया है, वे उसे अब कैसे देखते हैं? इस बारे में बफे ने कहा कि वह जापान में निवेश को लेकर संतुष्ट हैं। बफे ने पिछले साल जापान की 4 कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी। इनमें मारुबेनी, मित्सुई, मित्सुबिशी और सुमितोमो प्रमुख हैं। बफे चीन की कंपनियों में भी निवेश कर चुके हैं। साल 2008 में उन्होंने चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी BYD में निवेश किया था। बफे ने अब इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : 44,00,000% का रिटर्न और 1,39,25,84,76,00,000 कैश… पढ़िए वॉरेन बफे के पत्र की अहम बातें

भारत के बारे में कही यह बात

वॉरेन बफे ने भारत में निवेश को लेकर भी अपनी बात रखी। उनसे पूछा गया कि क्या उनकी भविष्य में भारत में भी निवेश करने की संभावना है? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में अवसरों की भरमार है। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनकी भारत में निवेश करने की कोई योजना नहीं है।

Advertisement
Tags :
Berkshire Hathawayinvest in indiaWarren Buffett
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement